• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Weather Update: आने वाले दिनों में यूपी और दिल्‍ली में होगी तेज बारिश, जानें अन्‍य राज्‍यों का हाल

Weather Update: आने वाले दिनों में यूपी और दिल्‍ली में होगी तेज बारिश, जानें अन्‍य राज्‍यों का हाल

महाराष्ट्र के कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश. (पीटीआई फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश. (पीटीआई फाइल फोटो)

IMD Weather update: मौसम विभाग ने राजस्‍थान और जम्‍मू-कश्‍मीर में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया जा चुका है. दिल्‍ली के लोगों को भी आज गर्मी से राहत मिल सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर भारत में मानसून (Monsoon) की दस्‍तक के साथ ही गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो गई है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक अगले 4 से 5 दिन में दिल्ली के साथ ही हिमाचल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. बता दें कि बिहार, हिमाचल, उत्‍तराखंड, गुजरात और महाराष्‍ट्र में हो रही मूसलाधार बारिश ने अब परेशानी खड़ी करनी शुरू कर दी है. जगह-जगह बारिश का पानी जमा हो जाने से आवाजाही में दिक्‍कत बढ़ गई है. मौसम विभाग ने मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए राजस्‍थान और जम्‍मू-कश्‍मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है.

    मौसम में आ रहे बदलावों को देखते हुए आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि अगले 24 घंटे में कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और उत्तर प्रदेश में काफी बड़े हिस्‍से में भारी बारिश हो सकती है. वहीं देश की राजधानी दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा और जम्‍मू-कश्‍मीर में मध्‍यम बारिश हो सकती है.

    स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में केरल, कर्नाटक, गोवा और कोंकण के कई हिस्‍सों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं तेलंगाना, मध्‍य महाराष्‍ट्र, दक्षिण गुजरात और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों, असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं पश्चिमी हिमालय, हरियाणा, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्‍की बारिश के साथ कुछ देर के लिए तेज बारिश की संभावना है. वहीं राजधानी दिल्‍ली और उसके आसपास के इलाकों, बिहार, राजस्‍थान और गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें :- समझें, मानसून के बारे में सबकुछ, क्यों इसकी लेटलतीफी पड़ती है भारी?

    पूर्वोत्तर भारत में 4 दिन भारी बारिश की चेतावनी
    आईएमडी के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत में अगले 4 दिन भारी बारिश हो सकती है. आज से शुरू होने वाली बारिश अगले चार दिन 19 जुलाई तक जारी रह सकती है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघायल में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार से बारिश की तीव्रता में कमी आएगी, लेकिन कुछ जगहों पर तेज बारिश होती रहेगी. आईएमडी ने बारिश के अनुमान को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज