Weather Update: दिल्‍ली में मानसून की रफ्तार पड़ी धीमी, इन राज्‍यों में अगले कुछ दिन होगी बारिश

देश की राजधानी दिल्‍ली में मानूसन के अगले सात दिन और देर से पहुंचने का अनुमान है. (सांकेतिक फोटो)

Weather Forecast Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब समेत देश के कई राज्‍यों को बारिश (Rain) के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा. राजधानी दिल्‍ली में मानूसन (Monsoon) के अगले सात दिन और देर से पहुंचने का अनुमान है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) की रफ्तार धीमी पड़ने का असर अब मौसम पर साफ तौर पर दिखाई पड़ने लगा है. दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति धीमी रहने की संभावना को देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब समेत देश के कई राज्‍यों को बारिश के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा. एक अनुमान के मुताबिक देश की राजधानी दिल्‍ली में मानूसन के अगले सात दिन और देर से पहुंचने का अनुमान है.

    मौसम विभाग के मुताबिक संख्यात्मक प्रारूप के अनुसार हवा की गति को देखते ही कहा जा सकता है कि जिस तरह का पूर्वानुमान पहले लगाया गया था इस समय वह बारिश के लिए किसी भी तरीके से अनुकूल स्थिति का संकेत नहीं देते हैं. आईएमडी ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी कि पश्चिमी हवाओं का असर मानसून पर 23 जून तक बना रह सकता है. यहीं कारण है कि राजस्थान, पंजाब के शेष हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में इस दौरान मानसून नहीं पहुंचने के आसार हैं.

    मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले पांच दिनों तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ और बिहार के अधिकांश हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दक्षिण भारत के अधिकांश क्षेत्रों में भी अगले एक हफ्ते तक तेज बारिश हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें :- इस बार जल्दी क्यों पहुंच गया मॉनसून, क्या होगा बारिश पर असर? यहां जानें सबकुछ

    26 से 30 जून के बीच मानसून के मजबूत होने की उम्‍मीद
    मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के 26 जून और 30 जून के बीच धीरे-धीरे मजबूत होने की उम्मीद है और इस दौरान वह उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में पहुंच जाएगा. निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा था कि दिल्ली में अपने तय समय पर 27 जून के आसपास ही मानसून के पहुंचने की उम्‍मीद है. इस दौरान दिल्‍ली में काफी बारिश का अनुमान जताया गया है.

    इसे भी पढ़ें :- Monsoon News: Delhi-NCR में क्यों देरी से आ रहा है मानसून! मौसम विभाग ने कही ये बात

    26 जून को दिल्‍ली में होगी हल्‍की बारिश पर मानसून आने में है देरी
    आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 26 जून के आसपास हल्की बारिश होने का अनुमान है, लेकिन इस क्षेत्र को अभी मानसूनी बारिश का इंतजार करना होगा. मौसम कार्यालय ने इससे पहले अनुमान जताया था कि मानसून 12 दिन पहले यानी 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है. आमतौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में आ जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.