Home /News /nation /

weather update more rain in north india dry spell to continue in west

अभी बना रहेगा सुहावना मौसम, क्या आपके राज्य में आज भी होगी बारिश? यहां चेक करें

 अगले कुछ दिनों तक सुहावना मौसम बना रहेगा. (फ़ाइल फोटो)

अगले कुछ दिनों तक सुहावना मौसम बना रहेगा. (फ़ाइल फोटो)

Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलने की संभावना है.

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल गई है. खासकर उत्तर भारत में तेज़ आंधी और ज़ोरदार बारिश के बाद लोग राहत की सांस ले रहे हैं. इन इलाकों के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ गई है. अच्छी बात ये है कि फिलहाल इन सभी इलाकों में अगले कुछ दिनों तक सुहावना मौसम बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भी यहां बारिश हो सकती है. लेकिन फिलहाल पश्चिम और मध्य भारत में गर्मी का दौर बना रहेगा.

जम्मू कश्मीर और उसके आसपास के इलाकों में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक इसके चलते उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बनी रहेगी. लिहाजा जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड; पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती हैं. इसके अलावा तेज़ हवाएं भी चलने की भी संभावना है. राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है.

इन राज्यों में अगले 3 दिनों तक बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलने की संभावना है. साथ ही कुछ इलाकों में बारिश भी जारी रहेगी. इस बीच अच्छी खबर ये है कि नॉर्थ-ईस्ट में अब बारिश थोड़ी कमज़ोर पड़ गई है. लेकिन बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों के दौरान कुछ जगहों पर तेज़ बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में चलेगी तेज हवाएं
स्काइमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर अरब सागर, गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी के ऊपर तेज हवाएं चलने की संभावना है. इन इलाकों में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे के बीच रह सकती है. उधर केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

 बेमौसम हिमपात
इस बीच चिनाब घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में बेमौसम हिमपात हुई है. डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों के ऊपरी इलाकों में शीतलहर जैसे हालात बने हुए हैं. केदारनाथ यात्रा सोमवार को भारी बारिश के बीच स्थगित कर ​दी गयी और तीर्थयात्रियों को गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ तक विभिन्न जगहों पर रोक दिया गया. साल 2013 की केदारनाथ त्रासदी से सबक लेते हुए रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने सतर्कता बरती और तीर्थयात्रियों से अपने-अपने पड़ावों पर ही ठहरने की अपील की है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Imd, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर