Home /News /nation /

weather update northwest and central india have to face heatwave again imd cyclonic storm alert in odisha

Weather Update: उत्तर पश्चिम और मध्य भारत को फिर करना पड़ेगा लू का सामना, ओडिशा में चक्रवाती तूफान का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा. (File Pic)

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा. (File Pic)

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा. उन्होंने कहा कि इसके 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दिल्ली, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित कई राज्यों में बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है. यहां के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इधर भारतीय मौसम विभाग ने 7 मई से उत्तर पश्चिम, मध्य भारत में लू चलने की चेतावनी दी है. दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने के आसार हैं. इस तूफान के आंध प्रदेश और ओडिशा तट पर अगले सप्ताह की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका है, जिसके मद्देनजर ओडिशा में चेतावनी जारी की गई है. इस समुद्री तूफान के आने से पूर्वी तटीय राज्यों में भारी बारिश होगी.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि निम्न दबाव क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा. उन्होंने कहा कि इसके 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका है. महापात्र ने कहा कि अभी तक कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है कि यह कहां सबसे पहले आएगा. उन्होंने कहा कि समुद्री तूफान तट के पास पहुंचता है, तो हम कह सकते हैं कि यह कहां टकराएगा. 9 मई से समुद्र की स्थिति खराब हो सकती है, इसलिए मछुआरों को बाहर नहीं जाना चाहिए. मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान की गति समुद्र में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. NDRF की 17, ओडीआरएएफ की 20 और दमकल सेवाओं की 175 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

फिर से लू का सामना करेगा उत्तर पश्चिम और मध्य भारत
उत्तर पश्चिम और मध्य भारत को लू से 3 दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से गर्मी का प्रकोप झेलने के लिए तैयार होना पड़ेगा. आईएमडी की ओर से अगले सप्ताह के मौसम के लिए नया अपडेट जारी किया है और लोगों से अपील की गई है कि वे मौसम का मिजाज देखकर ही घर से बाहर निकलें. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में 7 और 8 मई को लू चल सकती है. वहीं, राजस्थान में इस दौरान तेज गर्मी पड़ने के आसार है. जबकि दक्षिण हरियाणा, दक्षिण पश्चिम भारत, मध्य प्रदेश, विदर्भ और दिल्ली में 8 से 9 मई को लू की स्थिति बनी रहेगी.

अभी दो-तीन दिनों तक बिहार में मौसम सुहाना बना रहेगा
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी पुरवा और दक्षिण पुरवा हवा का प्रभाव जारी रहेगा. पुरवा हवा के कारण बिहार में दो-तीन दिनों तक मौसम सुहाना रहेगा और तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं. बारिश की गतिविधियां दक्षिण बिहार की ओर कम रहेंगी, लेकिन उत्तर बिहार में कुछ-कुछ जगहों पर आंधी पानी की स्थिति बन रही है. उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश की ओर बने चक्रवाती परिसंचरण के क्षेत्र से एक ट्रफ लाइन छतीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल होते हुए सतह से 0.9 किमी ऊपर मेघालय तक बनी है. इसके प्रभाव से उत्तर मध्य और उत्तर पूर्व के कुछ जगहों पर और उत्तर पश्चिमी भाग में एक 2 जगहों पर गर्जन और बिजली चकमने के साथ आंशिक बारिश के आसार हैं.

Tags: Weather Alert, Weather news, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर