Home /News /nation /

weather update pre monsoon rain likely in many parts of the country people of north india will get relief from the scorching heat

Weather Updates: देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की संभावना, उत्तर भारत के लोगों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में लोगों को मिलेगी लू से राहत (फाइल फोटो)

दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में लोगों को मिलेगी लू से राहत (फाइल फोटो)

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4-5 दिन दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित कई क्षेत्रों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है. इन इलाकों में मानसून पूर्व बारिश होने की संभावना है, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान में गिरवाट हो सकती है. वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून 25-27 मई के दौरान केरल पहुंचने की संभावना है.  

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि देश में भीषण गर्मी की लहर से राहत मिलने वाली है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना बेहद ही कम है. देश के उत्तर-पश्चिम हिस्सों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, क्योंकि अगल 3 दिनों में इन क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने केरल के कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अगर बात करें दिल्ली-एनसीआर की तो अगले 24 घंटे में यहां 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 25 मई तक अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री तक बना रहेगा. इस दौरान आंधि और बरिश की हल्की गतिविधियां होंगीं. 26 मई के बाद एक बार फिर से तापमान बढ़ने लगेगा. वैसे आज पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ हिस्सों, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं अगल 24 घंटे में पश्चिमी हिमालय और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं.


कई हिस्सों में मानसून पूर्व बारिश की संभावना
पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

पंजाब, हरियाणा, और उत्तर प्रदेश कुछ हिस्सों में अलग-अलग ओलावृष्टि गतिविधियों के साथ धूल भरी आंधी, गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

कैसा है  देश का वेदर सिस्टम ?
पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के हिस्से पर बना हुआ है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से पूर्वी असम तक बिहार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और मेघालय तक फैली हुई है.रायलसीमा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

Tags: Weather Report, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर