Weather Update: पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश के आसार, कर्नाटक के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी

दक्षिण-पश्चिमी मानसून के तेज होने और आगे बढ़ने के साथ तटीय और दक्षिण कर्नाटक के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई. (सांकेतिक तस्वीर: पीटीआई)

Weather Update: मंगलवार को महाराष्ट्र (Maharahstra) में भी भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने जानकारी दी है कि चंद्रपुर और गड़चिरोली समेत राज्य की कुछ जगहों पर बिजली के साथ गरज, हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून (Monsoon) असर दिखा रहा है. मौसम विभाग ने मंगलवार को जानकारी दी है कि 15 और 16 जून को सुबह पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) में तेज बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसके अलावा केरल (Kerala) के कई इलाकों में तेज बारिश के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया था. वहीं, सोमवार को विभाग ने बताया था कि राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक पहुंचने के कम आसार हैं. उत्तर पश्चिम क्षेत्रों में मानसून की प्रगति धीमी हो गई है.

    विभाग की तरफ से ट्वीट किया गया, 'जींद, कोसली, फारुखनगर, आदमपुर, रेवाड़ी (हरियाणा) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी और 20-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.' मौसम विभाग ने कहा, 'सोमवार के लिए इडुक्की, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड़ जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, तिरुवनंतपुरम, कोलम, पतनमतिट्टा, कोट्टयम, अलापुझा, एर्नाकुलम, थ्रिसूर, पल्लकड़, मलप्पुरम और वायनाड जिले में यलो अलर्ट जारी किया गया है.'

    दक्षिण-पश्चिमी मानसून के तेज होने और आगे बढ़ने के साथ तटीय और दक्षिण कर्नाटक के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई. IMD ने एक बयान जारी किया, 'दक्षिणी और तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई. जबकि, राज्य के उत्तरी जिलों में कुछ जगहों पर बारिश हुई.' मौसम विभाग ने अगले दक्षिण कन्नड़, उडुपी और तटों के साथ-साथ उत्तर कन्नड़ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.

    महाराष्ट्र में तेज बारिश के आसार
    मंगलवार को महाराष्ट्र में भी भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने जानकारी दी है कि चंद्रपुर और गड़चिरोली समेत राज्य की कुछ जगहों पर बिजली के साथ गरज, हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा भंडारा, गोंदिया, नागपुर, वर्धा और यवतमाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.



    यहां अभी और इंतजार
    भाषा के अनुसार, मौसम विभाग ने सोमवार को पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर भारत के कई हिस्सों को अभी मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि समीप आ रही पछुआ हवा की वजह से उसकी रफ्तार धीमी हो सकती है. विभाग ने इससे पहले पूर्वानुमान में कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 15 जून तक राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने की संभावना है.

    आईएमडी महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि लेकिन वर्तमान परिस्थिति में इसकी संभावना नहीं है. विभाग ने कहा कि मानसून का उत्तरी छोर का प्रभाव दीव, सूरत, नंदुरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर में बना हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.