Home /News /nation /

weather update rain in north india heatwave in west

उत्तर भारत में भीषण गर्मी से आज भी मिलेगी राहत, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

केरल के कई इलाकों में बारिश का दौर लगातार जारी है.

केरल के कई इलाकों में बारिश का दौर लगातार जारी है.

Weather Update: बारिश से शनिवार को दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. इस दौरान अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज देश के किन इलाकों में बारिश हो सकती है, आईए विस्तार से जानते हैं...

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में लोगों को भीषण राहत से राहत मिल गई है. शनिवार को हरियाण, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान के कई इलाकों में तेज़ आंधी के साथ बारिश हुई. लिहाज़ा शनिवार को इन इलाकों में तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक इन इलाकों में सुहावना मौसम बना रहेगा. लेकिन देश के पश्चिम और मध्य भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. यहां फिलहाल गर्मी का दौर बना रहेगा.

IMD के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते उत्तर भारत में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके चलते अगले दो दिनों तक यहां बारिश का दौर जारी रहेगा. साथ ही इन इलाकों में इसके प्रभाव से धूल भरी आंधी भी चल सकती है. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है. इसके अलवा यहां 30-40 किलोमीट प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं भी चल सकती हैं.

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज
बारिश से शनिवार को दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. इस दौरान अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने 23 और 24 मई को उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 22 मई तक मानसून पूर्व बारिश में तेजी आ सकती है और ये स्थिति 24 मई तक जारी रह सकती है. मौसम विभाग ने 23 और 24 मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, मेघालय, असम के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक, पश्चिमी हिमालय, लक्षद्वीप और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है.

केरल में जारी है भारी बारिश का दौरा
उधर समाचार एजेंसी पीटीटीआई के मुताबिक केरल के कम से कम 10 जिलों में रविवार को भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने यहां ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, मालप्पुरम और कोझीकोड जिलों में भारी बारिश हो सकती है. (भाषा इपुट के साथ)

Tags: Heavy rain, IMD alert, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर