अपना शहर चुनें

States

Weather Update: पंजाब, हरियाणा और जम्मू में बारिश, सामान्य से अधिक हुआ पारा

पंजाब, हरियाणा में बारिश के बाद ठंंड बढ़ गई है. (फाइल फोटो)
पंजाब, हरियाणा में बारिश के बाद ठंंड बढ़ गई है. (फाइल फोटो)

Weather Updates: पंजाब और हरियाणा (Punjab & Haryana) में बुधवार को हुई बारिश के बाद ठंड में इजाफा हुआ है. वहीं जम्मू में तीन दिन से मूसलाधार बारिश हो रही है. पिछले 20 सालों में ऐसा दूसरी बार हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब और हरियाणा (Punjab & Haryana) में बुधवार को बारिश हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meterological Department) ने यहां बताया कि दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक था. हरियाणा के अंबाला (Ambala) में न्यूनतम तापमान 11.9, हिसार में 11.8 और करनाल में 13.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है. नारनौल में न्यूनतम पारा 13.2, रोहतक में 12.8, भिवानी में 7.2 और सिरसा में 13.2 दर्ज किया गया.

पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 12, लुधियाना में 11.7 और पटियाला में 13.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री तक अधिक था. आदमपुर में न्यूनतम तापमान 10.5, हलवारा में 9.6, बठिंडा में 10.5, फरीदकोट में 12 और गुरदासपुर में 12.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. बीते 24 घंटे में चंडीगढ़ में 3.4 मिमी, अंबाला में 8.3 मिमी, हिसार में 7.6 मिमी, करनाल में 25.8 मिमी, भिवानी में 11.3 मिमी, सिरसा में 8 मिमी, अमृतसर में 12.9 मिमी, लुधियाना में 3.7 मिमी, पटियाला में 5.1 मिमी, आदमपुर में 6 मिमी और गुरदासपुर में 5.9 मिमी बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें- भारत के साथ 10 यूरोपीय देशों में भी फैला है बर्ड फ्लू, जानिए दस खास बातें




जम्मू में तीन दिन से हो रही मूसलाधार बारिश
वहीं जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के जम्मू में पिछले तीन दिन से हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बुधवार को शहर में 24 घंटे में 50.1 मिमि बारिश हुई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह बारिश रुक गई जिससे लोगों को राहत मिली.

विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू में बीते 24 घंटे में 50.1 मिमी बारिश हुई. यह जनवरी के महीने में दो दशक में दूसरी सबसे ज्यादा वर्षा है. इससे पहले 13 जनवरी 2020 को 81.4 मिमि बारिश हुई थी जो अबतक सबसे ज्यादा है. उन्होंने बताया कि शहर में 26 जनवरी 2017 को 47.7 मिमि बारिश दर्ज की गई थी.

ये भी पढ़ें- कश्मीर घाटी में बर्फबारी जारी, सभी फ्लाइट्स कैंसिल, हाईवे भी कर दिए गए बंद

प्रवक्ता ने बताया कि शहर का न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है. भारी बारिश से तवी नदी उफान पर आ गई है लेकिन अभी यह खतरे के निशान से नीचे बह रही है.

प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के निकट स्थित बनिहाल शहर जम्मू क्षेत्र का सबसे सर्द इलाका रहा जहां न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. शहर में 80.4 मिमि बारिश दर्ज की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज