Home /News /nation /

weather update rain possibility in evening night in north india even if temperature rises heat wave will not likely

Weather Update : आज से दो दिन तक उत्‍तर भारत में शाम-रात को बारिश की संभावना, पारा बढ़ने पर भी नहीं चलेगी लू

पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना के चलते इसका असर उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों पर देखने को मिलेगा. (फाइल फोटो)

पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना के चलते इसका असर उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों पर देखने को मिलेगा. (फाइल फोटो)

Weather Update : निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि आज यानि 27 मई को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में फिर से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) आने की संभावना है. उत्तरी राजस्थान और उससे सटे हरियाणा पर पहले से ही बना हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अधिक चिन्हित हो जाएगा और उत्तरी मैदानी इलाकों के एक व्यापक क्षेत्र को कवर करेगा. ये मौसम प्रणालियां मिलकर काम करेंगी और 27 मई से 30 मई के बीच उत्तर भारत की पहाड़ियों और मैदानी इलाकों में धीमी गति से गुजरेंगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : प्री मॉनसून गतिविधियों के कारण सुहाना बने रहे उत्‍तर भारत के मौसम (North India Weather) में जल्‍द ही बदलाव के तहत पारा चढ़ेगा, लेकिन एक राहत की बात ये है कि फ‍िलहाल लू (Heat Wave) नहीं चलेगी. आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कल फिर से पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना के चलते इसका असर कई राज्‍यों पर देखने को मिलेगा. इसके चलते दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather) समेत कई राज्‍यों में आज से दो दिन तक गरज के साथ छींटे पड़ेंगी. हालांकि ये मौसमी गतिविधियां केवल शाम औ रात को ही होंगी.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि आज यानि 27 मई को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में फिर से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) आने की संभावना है. उत्तरी राजस्थान और उससे सटे हरियाणा पर पहले से ही बना हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अधिक चिन्हित हो जाएगा और उत्तरी मैदानी इलाकों के एक व्यापक क्षेत्र को कवर करेगा. ये मौसम प्रणालियां मिलकर काम करेंगी और 27 मई से 30 मई के बीच उत्तर भारत की पहाड़ियों और मैदानी इलाकों में धीमी गति से गुजरेंगी.

भीगेंगे Char Dham तो मैदानों में बढ़ेगा तापमान, उत्तराखंड कब आएगा मानसून?

एजेंसी के विशेषज्ञों के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पिछले सप्ताह की तुलना में काफी हल्का होगा, जिसने पिछले सप्ताह 21, 22 और 23 मई को पहाड़ों और मैदानी इलाकों में भारी वर्षा की थी. मौसम की गतिविधि मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर और लद्दाख और आंशिक रूप से हिमाचल प्रदेश तक ही सीमित रहेगी. हालांकि उत्तराखंड में इसका प्रभाव सबसे कम रहेगा.

उनका कहना है कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी में भी 27 से 29 मई के बीच हल्की से मध्यम, छिटपुट गरज के साथ छींटे (Rain) पड़ सकते हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 27 और 28 मई को गरज के साथ छींटे (Delhi NCR Rains) पड़ने की संभावना है. अधिकांश मौसम गतिविधि देर शाम/रात के घंटों के दौरान होगी. मौसम का पैमाना और प्रसार तापमान में वृद्धि को सीमित नहीं करेगा. अगले 4-5 दिनों तक मैदानी इलाकों में पारा स्तर में धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है. कई स्थानों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होगा और संभवतः कुछ स्थानों पर 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा. हालांकि, पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर लू चलने की संभावना नहीं है.

Tags: Weather, Weather in North India, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर