Home /News /nation /

weather update relief from heat will not be available in delhi even today there is a possibility of pre monsoon rains in many parts of the country

Weather Update: दिल्ली में आज भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की है संभावना

दिल्ली में लोगों का गर्मी से है बुरा हाल (फाइल फोटो)

दिल्ली में लोगों का गर्मी से है बुरा हाल (फाइल फोटो)

Weather Update: देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की वजह से लोगों को कुछ राहत मिली है. मगर उत्तर भारत के अधिकतर क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं मौसम विभाग ने केदारनाथ और बद्रीनाथ क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश के उत्तरी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. बात करें अगर दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों की तो यहां लू की स्थिति बरकरार है. अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि फिलाहल स्थिति में कोई सुधार नहीं होने वाला है. वैसे देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की वजह से राहत भी मिली है. मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 10 से 12 दिनों के दौरान देश के मैदानी इलाकों में आद्र पूर्वी हवाएं चल रही हैं और यह हवाएं कम से कम अगले एक सफ्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है.

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, आंतरिक तमिलनाडु और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि उत्तर पूर्वी बिहार, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और गोवा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

इन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश
रायलसीमा, ओडिशा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश संभव है. पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू के साथ हीट वेव की स्थिति हो सकती है. विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में लू की संभावना है.

केदारनाथ में येलो अलर्ट
केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री और हेमकुंड साहिब के लिए मौसम विभाग ने 16, 17 और 18 मई को बारिश और आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही इन क्षेत्रों में 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

चक्रवाती हवाओं का दवाब
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इस समय एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र आंध्र प्रदेश के तटीय भागों और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है. एक टर्फ रेखा उत्तराखंड से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तक उत्तर प्रदेश और बिहार की तलहटी से होती हुई गुजर रही है. एक अन्य टर्फ रेखा उत्तर प्रदेश के मध्य भाग से मध्य प्रदेश और तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है.

Tags: Weather news, Weather Report, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर