अपना शहर चुनें

States

Weather Updates: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को जल्द मिलेगी कंपकंपाती ठंड से राहत, जम्मू में 22 के बाद बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार से ठंड से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी.
मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार से ठंड से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी.

Weather Updates: मौसम विमाग का कहना है कि उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार पर उत्तर-पश्चिमी बर्फीली हवाओं की रफ्तार में कुछ कमी आ सकती है. हवाओं की गति कम होने के चलते 17 जनवरी को उत्‍तर भारत के इन इलाकों में सर्दी से कुछ राहत मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 11:10 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. कश्मीर (Jammu Kashmir) घाटी में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि के बाद भी रविवार को शीतलहर का प्रकोप जारी रहा. मौसम विभाग (Weather department) ने यहां कहा कि 22 जनवरी के बाद कुछ दिन के लिये पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को प्रभावित कर सकता है. जिससे केन्द्र शासित प्रदेश में बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है. कश्मीर में बर्फबारी (Snowfall in Jammu Kashmir) का असर मैदानी क्षेत्रों में भी देखने को मिलेगा. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया हालांकि भारत मौसम विभाग (IMD) (आईएमडी) के मुताबिक अगले दो दिन में हवाओं की दिशा बदलने की वजह से तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है.

मौसम विमाग का कहना है कि उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार पर उत्तर-पश्चिमी बर्फीली हवाओं की रफ्तार में कुछ कमी आ सकती है. हवाओं की गति कम होने के चलते 17 जनवरी को उत्‍तर भारत के इन इलाकों में सर्दी से कुछ राहत मिल सकती है. हालांकि 18 जनवरी से फिर परिस्थितियां सर्द हवाओं के अनुकूल हो जाएंगी.

कोहरे की चादर में लिपटा रहेगा उत्तर प्रदेश
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर मौसम सर्द होने के साथ ही कोहरे की स्थिति बनी है. मौसम विभाग के मुताबिक 18 जनवरी को कुछ स्थानों पर सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. विभाग ने 18 जनवरी को राज्य के कुछ स्थानों पर मौसम अत्‍यंत सर्द होने का पूर्वानुमान लगाया है. प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 19 जनवरी और 20 जनवरी को भी कोहरा पड़ने की भविष्यवाणी की गई है.



दिल्ली की हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में
दिल्ली में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. उसपर से प्रदूषण के कारण लोग जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं. दिल्ली की हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 428 पर है.

पंजाब के कई इलाकों में 4 डिग्री से भी कम तापमान
पंजाब के कई इलाकों में रविवार को भी सर्दी का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. प्रदेश के बठिंडा में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम 3.4 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं फरीदकोट और गुरदासपुर में भी सामान्य से कम तापमान रहा जहां पर क्रमश: 5.5 डिग्री और सात डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, पठानकोट और आदमपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.3 डिग्री, 7.6 डिग्री, 7.4 डिग्री, 8.6 डिग्री और 7.5 डिग्री दर्ज किया गया.

आगामी 24 घंटे में लक्षद्वीप में हो सकती है बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के दौरान केरल और तमिलनाडु में बारिश में कमी आएगी. लेकिन, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश आने वाले 24 से 48 घंटों तक जारी रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज