Home /News /nation /

weather update south western monsoon likely to hit kerala coast on 27th may know imd latest forecast

मौसम अपडेट: केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून, बारिश को लेकर जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान


मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चीमी मानसून श्रीलंका पहुंच चुका है और तेजी से केरल तट की ओर बढ़ रहा है. (File Photo)

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चीमी मानसून श्रीलंका पहुंच चुका है और तेजी से केरल तट की ओर बढ़ रहा है. (File Photo)

आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'दक्षिण-पश्चिमी मानसून के केरल की ओर बढ़ने पर पूरी नजर रखी जा रही है. सामान्य तौर पर मानसून केरल में 1 जून को पहुंचता है, अब इसके 4 दिन पहले पहुंचने के आसार हैं.' मौसम विज्ञानियों का कहना है कि कुछ दिनों पहले बंगाल की खाड़ी में चक्रवात 'असानी' के कारण दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने तेजी पकड़ी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिमी मानसून श्रीलंका पहुंच चुका है और केरल तट की ओर आगे बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्से में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटे में मालदीव, लक्षद्वीप के आसपास के हिस्सों में इसके पहुंचने के आसार हैं. आईएमडी ने अगले दो दिन में केरल में और लक्षद्वीप में व्यापक पैमाने पर बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘दक्षिण-पश्चिमी मानसून के केरल की ओर बढ़ने पर पूरी नजर रखी जा रही है. सामान्य तौर पर मानसून केरल में 1 जून को पहुंचता है, अब इसके 4 दिन पहले पहुंचने के आसार हैं.’ मौसम विज्ञानियों का कहना है कि कुछ दिनों पहले बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘असानी’ के कारण दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने तेजी पकड़ी है.

मौसम विभाग ने अगले 3 से 4 दिन दिल्ली के तापमान में मामूली वृद्धि होने का अनुमान व्यक्त किया है. इस दौरान तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. यूपी, बिहार, झारखंड में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. स्काईमेट की मानें तो, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना में भी हल्की बारिश का अनुमान है.

बिहार और झारखंड में गर्मी से मिलेगी राहत
मौसम विभाग की मानें तो झारखंड में 27 मई से 30 मई तक अलग-अलग इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है. बिहार में पिछले सप्ताह जमकर बारिश हुई थी और अब एक बार फिर 28 मई से 30 मई के बीच भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है. बिहार के उत्तरी क्षेत्रों में सर्वाधिक बारिश होगी. अन्य भागों में कुछ कम बारिश हो सकती है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने आगामी 28 मई तक उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है, वहीं राज्य के 20 से अधिक जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, सीतापुर, बहराइच, कौशांबी, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा में बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है.

Tags: IMD forecast, Weather Alert, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर