Weather Update: मुंबई में मानसून ने दी दस्‍तक, जानें आपके राज्‍य में बारिश को लेकर IMD का अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मानसून मुंबई पहुंच चुका है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मानसून मुंबई पहुंच चुका है.

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मानसून (Monsoon) मुंबई पहुंच चुका है. मुंबई में बुधवार तड़के से जारी बारिश के कारण यहां सड़कें और रेलवे ट्रैक पानी में डूबी दिखीं. इस बीच ज्वार के कारण जलजमाव का संकट बढ़ने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2021, 11:37 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) ने आज मुंबई (Mumbai) में दस्‍तक दे दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मानसून मुंबई पहुंच चुका है. मुंबई सहित आसपास के इलाके में बुधवार तड़के से जारी भारी बारिश के कारण कई जगह जलजमाव देखा जा रहा है. सड़कें और रेलवे ट्रैक पानी में डूबी दिखी. इस बीच ज्वार के कारण जलजमाव का संकट बढ़ने की आशंका है, जिसे देखते हुए रेलवे ने अलर्ट जारी किया है.

इस साल मुंबई और महाराष्ट्र में अच्छी बारिश होने की संभावना दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई महानगर क्षेत्र ओर कोंकण क्षेत्र में आज से 13 जून के बीच भारी बारिश हो सकती है. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेलवे ने सभी रिलीफ ट्रेनों और कर्मचारियों को अलर्ट पर रहने को कहा है. भारी बारिश होने पर ट्रैक पर पानी भरने की स्थिति में उससे निपटने और लोकल सेवा को सुचारू रूप से चलाने के लिए रेलवे की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है.

मौसम विभाग ने पहले शनिवार को ही महाराष्‍ट्र में मानसून आने की खबर दे दी थी. उस समय मॉनसून तटीय रत्नागिरी जिले में हरनाई बंदरगाह में पहुंचा था. हालांकि इसके बाद मानसून सुस्‍त पड़ गया था, लेकिन अब मानसून ने मुंबई में दस्‍तक दे दी है. हर साल मुंबई में मानसून 10 जून के बाद ही आता है लेकिन इस साल समय से पहले मानूसन का पहुंचना अच्‍छा माना जा रहा है. भारी बारिश की आशंका के बीच समुद्र में आज 4.16 मीटर का हाई टाइड आने की जानकारी मिली है. सुबह करीब 11.43 मिनट पर समुद्र में हाई टाइड बनेगा. इस दौरान समुद्र के आसपास किसी को भी जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है.

Youtube Video

देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी मानसून का असर देखने को मिल रहा है. ओडिशा के उत्‍तरी तट, कोंकण, गोवा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी हल्‍की से मध्‍य बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना के भी कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश का अनुमान जताया गया है. बिहार, झारखंड, केरल और तमिलनाडु के कुछ क्षेत्रों के साथ उत्‍तर प्रदेश और गुजरात के भी कई क्षेत्रों में हल्‍की बारिश का अनुमान जताया गया है.

इसे भी पढ़ें :- क्यों मौसम विभाग एकाएक लद्दाख में बढ़ा रहा है अपना रडार नेटवर्क?

दिल्ली में अभी कुछ दिन और सताएगी गर्मी



महाराष्‍ट्र में जहां बारिश अब आफत बनकर आई है वहीं दिल्‍ली में गर्मी लोगों को अभी कुछ दिन और परेशान करेगी. दिल्‍ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल अब तक का अधिकतम तापमान है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्‍ली में धूल भरी तेज हवाएं चलने का अनुमान है.आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा, जिसके चलते गर्मी बढ़ेगी. दिल्‍ली में आज अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज