Home /News /nation /

Weather Update: उत्‍तर भारत में कल तक शीतलहर की चेतावनी, कुछ राज्‍यों में बारिश के आसार

Weather Update: उत्‍तर भारत में कल तक शीतलहर की चेतावनी, कुछ राज्‍यों में बारिश के आसार

उत्‍तर भारत में पड़ रही है कड़ाके की ठंड. (File pic ANI)

उत्‍तर भारत में पड़ रही है कड़ाके की ठंड. (File pic ANI)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग ने कहा, 'अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है तथा इसके बाद के 24 घंटों में कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है.'

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा है कि अगले दो दिन तक उत्तर-पश्चिमी भारत में शीतलहर (Cold Wave) से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने और उसके बाद इसके कम होने की संभावना है. इसने कहा कि अगले तीन दिनों तक मध्य और पूर्वी भारत में शीतलहर (Winter) की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद राहत मिलने की संभावना है.

    वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश इलाकों में 21 दिसंबर से 24 दिसंबर के बीच तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 22 से 23 दिसंबर के बीच इन इलाकों में ओलावृष्टि भी होने के आसार हैं. आईएमडी के बताया है कि 24 दिसंबर को पंजाब में भी बारिश होगी. वहीं मध्‍य भारत, उत्‍तर भारत और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्‍सों में दो दिनों तक न्‍यूनतम तापमान में कोई फर्क नहीं आएगा.

    आईएमडी ने कहा, ‘अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है तथा इसके बाद के 24 घंटों में कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है.’

    बुलेटिन में कहा गया कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में बुधवार दोपहर तक और जम्मू, कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्तिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में मंगलवार दोपहर तक शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है और उसके बाद इसके कम होने की काफी संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि गुरुवार दोपहर तक छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी शीतलहर का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

    बुलेटिन में कहा गया है, ‘अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर ठंडे दिन से बहुत अधिक ठंडे दिन और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ठंडे दिन की स्थिति होने की संभावना है. ‘ जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो, तो इसे ठंडा दिन कहा जाता है.

    बुलेटिन में कहा गया है, ‘एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के चलते – पहला 22 दिसंबर से और दूसरा 24 दिसंबर से, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 22 से 25 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है. पंजाब में भी 24 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है.’ इसमें कहा गया कि 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 24 तथा 25 दिसंबर को पश्चिमी राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे का अनुमान है.

    Tags: IMD forecast, Rain alert, Weather forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर