Home /News /nation /

Weather Update: यूपी-दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत में शीत लहर का कहर, हाड़ कंपा रही ठंड

Weather Update: यूपी-दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत में शीत लहर का कहर, हाड़ कंपा रही ठंड

हरियाणा के रेवाड़ी में भी बेहद कम रहा तापमान. (Pic- Skymet Weather)

हरियाणा के रेवाड़ी में भी बेहद कम रहा तापमान. (Pic- Skymet Weather)

Weather Forecast Today: आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तरखंड और मध्‍य प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में सोमवार को पारा लुढ़केगा. इसके साथ ही तेज शीत लहर चलेगी. इससे ठंड में इजाफा होगा. मौसम विभाग के अनुसार कहीं कहीं पर बेहद तेज शीत लहर चलने के आसार हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. उत्‍तर भारत (North India) के कई हिस्‍सों में दो दिन तक और शीत लहर (Cold Wave) चलने के आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है. हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में शीत लहर (Winter) का प्रकोप जारी है और अगले दो दिनों तक राहत मिलने के आसार नहीं है. मौसम विभाग ने रविवार को बताया है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान तथा मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश भी शीत लहर की चपेट में हैं.

    आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तरखंड और मध्‍य प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में सोमवार को पारा लुढ़केगा. इसके साथ ही तेज शीत लहर चलेगी. इससे ठंड में इजाफा होगा. मौसम विभाग के अनुसार कहीं कहीं पर बेहद तेज शीत लहर चलने के आसार हैं. रविवार को उत्तर पश्चिमी भारत में राजस्थान के चुरू में सबसे कम शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया. इसके बाद सीकर में शून्य से 2.5 डिग्री नीचे और अमृतसर में शून्य से 0.5 डिग्री से. नीचे तापमान दर्ज किया गया. उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा.

    आईएमडी ने उत्तरपश्चिमी भारत में अगले दो दिनों तक शीत लहर चलने का अनुमान जताया है और उसके बाद इससे राहत मिल सकती है. अगले दो दिनों में उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों और पंजाब तथा हरियाणा में 23 और 24 दिसंबर को घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. मौसम कार्यालय ने बताया कि उत्तरपश्चिमी भारत के मैदानी इलाके मंगलवार तक 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं की चपेट में रहेंगे, जिससे शीत लहर और ठंड का प्रतिकूल असर बढ़ जाएगा.

    आईएमडी के अनुसार, जब दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तो उसे बेहद घना कोहरा कहा जाता है, 51 से 200 मीटर के बीच को घना, 201 से 500 के बीच को मध्यम और 501 से 1,000 मीटर के बीच को हल्का कोहरा जाता है. अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है. जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक चला जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री से. नीचे रहता है तो भी शीत लहर की घोषणा की जाती है.

    Tags: Cold wave, IMD forecast, Weather forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर