Home /News /nation /

weather update today heat wave alert likely for central india rainfall in south imd

Weather Update: मुंबई समेत मध्‍य भारत में लू का अलर्ट, 3 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान

देश के कई हिस्‍सों में चल सकती है लू. (File pic)

देश के कई हिस्‍सों में चल सकती है लू. (File pic)

Weather Update:: मौसम विभाग के अनुसार गुजरात के सौराष्‍ट्र और कच्‍छ क्षेत्रों, कोंकण क्षेत्र, पश्चिमी राजस्‍थान, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्‍थान और ओडिशा के अधिकांश भागों में तेज लू चलने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि देश के अधिकांश हिस्‍से इन दिनों गर्मी की चपेट में आ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश हिस्‍सों में आजकल सूरज की तेज तपिश देखने को मिल रही है. दिनोंदिन अधिकतम तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में लोगों का दोपहर के वक्‍त घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने देश के मध्‍य हिस्‍से में लू (Heat Wave) चलने का अनुमान जताया है. उसके अनुसार इन हिस्‍सों में अधिकतम तापमान में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात के सौराष्‍ट्र और कच्‍छ क्षेत्रों, कोंकण क्षेत्र, पश्चिमी राजस्‍थान, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्‍थान और ओडिशा के अधिकांश भागों में तेज लू चलने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि देश के अधिकांश हिस्‍से इन दिनों गर्मी की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

आईएमडी ने कहा है कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्‍तर पश्चिम भारत और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश के कई हिस्‍सों में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है. अगले 2 दिनों में महाराष्‍ट्र के आंतरिक हिस्‍सों और पूर्वोत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में भी अधिकतम तापमान 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.

वहीं बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई और पड़ोसी जिलों में भीषण गर्मी की स्थिति के मद्देनजर आम नागरिकों से सुरक्षित रहने और शरीर में पानी की कमी न होने देने तथा दोपहर में बाहर निकलने से बचने की अपील की है. बीएमसी ने कहा कि लू लगने से पीड़ित व्यक्ति को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए. इसने लोगों से पानी एवं अन्य स्वास्थ्यकर तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाने की भी सलाह दी. आईएमडी ने बुधवार के लिए लू के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. आईएमडी ने अगले दो दिनों में मुंबई में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है.

वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी के पास एक कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में बन जाएगा. इसके कारण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 19 फरवरी तक तेज गरज के साथ बारिश होती रहेगी. इस दौरान वहां 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

Tags: Heat Wave, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर