Home /News /nation /

Weather Update: राजस्थान में शीतलहर के आसार, दिल्ली समेत भारत के इन हिस्सों में भी गिरेगा पारा

Weather Update: राजस्थान में शीतलहर के आसार, दिल्ली समेत भारत के इन हिस्सों में भी गिरेगा पारा

भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है. प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है. प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया और शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया. फरीदाबाद (188), गाजियाबाद (229), ग्रेटर नोएडा (154), गुरुग्राम (185) और नोएडा (186) में भी वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया और शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया. फरीदाबाद (188), गाजियाबाद (229), ग्रेटर नोएडा (154), गुरुग्राम (185) और नोएडा (186) में भी वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत (India) के कई हिस्सों में ठंड बढ़ने वाली है. इस बात के संकेत भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को दिए हैं. विभाग ने बताया कि उत्तर पश्चिम समेत भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है. साथ ही अगले कुछ दिनों में राजस्थान (Rajasthan) में शीतलहर की स्थिति तैयार हो सकती है. राजस्थान में कई इलाकों में सर्दी बढ़ रही है. इससे पहले मंगलवार रात 4.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ चुरू सबसे ठंडा स्थान रहा था.

    विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान उत्तरी राजस्थान में शीत लहर के हालात बन सकते हैं. वहीं, 9 दिसंबर को दक्षिणपूर्व प्रायद्विपीय तट और ओडिशा में बारिश से जुड़ी गतिविधियों में इजाफा हो सकता है. IMD ने बताया है कि उत्तर पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है, जिसके चलते राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है. 9 दिसंबर को तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार है. साथ ही उत्तर पूर्व भारत में अगले दो दिनों के दौरान घना कोहरा छाने की संभावना है.

    यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन के कारण बढ़ेंगी मौतें और अस्पतालों में लगेगी भीड़! यूरोपीय एजेंसी ने चेताया

    दिल्ली में हवा की अनुकूल गति से वायु गुणवत्ता में सुधार
    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया और शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया. फरीदाबाद (188), गाजियाबाद (229), ग्रेटर नोएडा (154), गुरुग्राम (185) और नोएडा (186) में भी वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

    पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर’ ने कहा कि ‘वायु गुणवत्ता में उम्मीद से अधिक सुधार है जिससे पता चलता है कि प्रदूषण को रोकने के लिए किये गए इंतजाम का नतीजा प्राप्त हो रहा है.’ एजेंसी ने कहा कि अगले चार दिन में हवा की गति मध्यम रहने की उम्मीद है.

    स्कायमेट वेदर के अनुसार, इस सप्ताह दिल्ली में ठंड बढ़ने के आसार हैं. एजेंसी ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. साथ ही महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल औऱ बांग्लादेश के ऊपर भी एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: AQI, Delhi, Forecast, Imd, Weather, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर