Home /News /nation /

Aaj Ka Mausam: अभी और सताएगा ठंड और शीत लहर का कहर, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: अभी और सताएगा ठंड और शीत लहर का कहर, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने देश के अधिकांश उत्तरी राज्यों में 30 जनवरी तक भारी ठंड और शीतलहर का पूर्वानुमान लगाया है.

मौसम विभाग ने देश के अधिकांश उत्तरी राज्यों में 30 जनवरी तक भारी ठंड और शीतलहर का पूर्वानुमान लगाया है.

Weather news: पिछले एक सप्ताह से उत्तर भारत (North India) का अधिकांश इलाका कड़ाके की ठंड (Cold) और शीतलहर (Cold wave) की चपेट में है लेकिन अगले कुछ और दिनों तक इसमें कोई राहत के आसार नहीं है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि उत्तर पश्चिम (Northwest) और मध्य भारत (Central India) में अगले चार दिनों तक शीतलहर (Cold wave) का प्रकोप जारी रहेगा. न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की कमी आएगी. आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमानों के मुताबिक हिमालयी राज्यों में आज भी बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rainfall) का दौर जारी रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि उत्तर पश्चिम (Northwest) और मध्य भारत (Central India) में अगले चार दिनों तक शीतलहर (Cold wave) का प्रकोप जारी रहेगा. न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की कमी आएगी. आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमानों के मुताबिक हिमालयी राज्यों में आज भी बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rainfall) का दौर जारी रहेगा. आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर आज भी जारी रहेगा. वहीं बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में छिटपुट स्थानों पर बारिश की संभवना जताई गई है. मौसम विभाग ने देश के अधिकांश उत्तरी राज्यों में 30 जनवरी तक भारी ठंड और शीतलहर का पूर्वानुमान लगाया है.

इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग के प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्‍ली की तरफ से जारी येलो अलर्ट (Yellow Alert) में कहा गया है कि अगले दो दिन पंजाब, हरियाणा, पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान एवं दिल्ली एनसीआर में पृथक स्थानों पर शीत लहर की स्थिति जारी रहेगी. पूर्वी और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में येलो अलर्ट के तहत यह स्थिति और आगे जारी रह सकती है. विभाग के मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि राजस्थान के अलग-अलग स्थानों (उत्तरी भागों) में घना कोहरा और शीत लहर की स्थिति कुछ अधिक बनी रहेगी.

दिल्ली और आसपास में भारी शीतलहर
मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को अगले दो दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी. सर्द हवाओं का दौर जारी रहेगा और तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की कमी आएगी. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा और भारी ठंड की स्थिति बनी रहेगी जबकि इनमें से कुछ स्थानों पर 27 जनवरी तक शीतलहर की आशंका व्यक्त की गई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 तक शीतलहर का दौर जारी रहेगा. यहां दिन का तापमान कम बना रहेगा. इन्‍हीं इलाकों में से कुछ स्‍थानों पर बारिश भी हो सकती है.

29 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ
उत्तर भारत में 29 जनवरी के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है जिसके कारण उसके बाद दोबारा बारिश और बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 29 जनवरी, 2022 से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिसके प्रभाव के कारण इसके बाद पश्चिम हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट वर्षा और बर्फबारी की संभावना है.

Tags: Delhi, Imd, Rain, Weather

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर