Assembly Banner 2021

Weather Updates: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, गरज के साथ हुई बारिश

दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई

दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई

Weather Updates: आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि मार्च से मई तक उत्तर, उत्तर पूर्व तथा पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 10:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में मंगलवार को गरज के साथ बारिश हुई. उधर, नोएडा और गाजियाबाद में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अचानक बढ़ी गर्मी के बाद ये बारिश लोगों को सुकून देने वाली है. आज मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश की भविष्यवाणी की थी. दिल्ली के अलावा इससे सटे इलाकों फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, मेवात, पलवल, सोनीपत जिले में भी कुछ इलाकों में हल्की फुहार पड़ रही है.

मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 81 प्रतिशत थी. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहने का अनुमान है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शहर में वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) खराब श्रेणी में रही. सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, पूर्वाह्न नौ बजे यहां का एक्यूआई 250 दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन? उद्धव सरकार की रिव्यू बैठक में होगा फैसला



मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले हफ्ते कहा था कि दिल्ली-एनसीआर में मार्च से मई तक लू चलने और दिन और रात के तापमान के सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं. विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक होने की 60 प्रतिशत संभावना है.
मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘‘पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली ऐसे क्षेत्र हैं जहां अधिकतम और न्यूनतम, दोनों मामलों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने (की संभावना) है. इस क्षेत्र में, आप लू की उम्मीद कर सकते हैं, रात और दिन गर्म होने की आशंका है.’’

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि मार्च से मई तक उत्तर, उत्तर पूर्व तथा पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज