Weather Updates: अगले 24 घंटे में यूपी, बंगाल, गुजरात समेत इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Weather Updates: अगले 24 घंटे में यूपी, बंगाल, गुजरात समेत इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
दिल्ली में बारिश के दौरान रोड पर फंसे लोग(AP Photo/Manish Swarup)

Weather Updates: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे के भीतर भारी बारिश हो सकती है. वहीं बाढ़ और बारिश से प्रभावित उत्तर प्रदेश, असम, गुजरात और बिहार में लाखों लोग अपने घरों के बाहर हैं और सड़कों के किनारे रह रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 9:07 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश (Monsoon  In India) जारी है. बाढ़ और बारिश से प्रभावित उत्तर प्रदेश, असम, गुजरात और बिहार में लाखों लोग अपने घरों के बाहर हैं और सड़कों के किनारे रह रहे हैं. वहीं मौसम विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे के भीतर भारी बारिश हो सकती है. गुजरात (Gujarat Rains) में सोमवार को नौ व्यक्तियों की मौत हो गई और 1,900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया क्योंकि विशेष तौर पर सौराष्ट्र सहित राज्य के कई हिस्सों भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. अधिकारियों ने कहा कि राजकोट में आजी बांध और मेहसाणा में कडी बांध उन बांधों में शामिल हैं, जिनमें पानी का भारी प्रवाह हुआ है. अधिकारियों ने कहा कि राज्य की कई नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है. कई निचले इलाकों में पानी भर गया है क्योंकि बांधों के गेट खोल दिए गए हैं.

राज्य आपात अभियान केंद्र (एसईओसी) के अधिकारियों ने बताया कि अहमदाबाद, मेहसाणा, साबरकांठा और पाटन जिलों में लगभग 1,900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. गुजरात में सोमवार सुबह तक वार्षिक औसत वर्षा का 102 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं तेज और कहीं भारी बारिश हुई, जबकि पश्चिमी हिस्से के अनेक इलाकों में बारिश हुई.

मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों के कुछ इलाकों में वर्षा हुई. इस दौरान निघासन (खीरी) और जौनपुर में सात-सात सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. इसके अलावा ब्रिजघाट (गोरखपुर) में चार, घोरावल (सोनभद्र), प्रतापगढ़, जनानिया (गाजीपुर) में तीन-तीन सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी. अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. आगामी 26 अगस्त को राज्य के अनेक स्थानों पर वर्षा होने की सम्भावना है.



बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान
मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले तीन दिनों में बंगाल में गंगा नदी के मैदानी हिस्से में भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के अगले कुछ दिनों में और गहरा होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना, झारग्राम, हावड़ा, हुगली, बांकुरा और बीरभूम जिलों में सोमवार से भारी वर्षा होने की संभावना है जबकि गंगा के अन्य मैदानी हिस्से में गरज के साथ बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मछुआरों को अगले तीन दिनों तक तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. पिछले सप्ताह हुयी भारी बारिश के कारण पहले से ही क्षेत्र की कई नदियां उफान पर हैं और तटीय जिलों में रहने वाले लोग बाढ़ की आशंका से घिरे हैं.

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना: मौसम विभाग
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सोमवार सुबह की शुरुआत खुशनुमा मौसम से हुई. आकाश में बादल छाए हैं और शहर में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. विभाग ने गुरुवार और रविवार के बीच मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

अब तक दिल्ली में अगस्त में 213 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है जो कि अगस्त में सामान्य 207 मिमी की बारिश की अपेक्षा ज्यादा है. राष्ट्रीय राजधानी में मानसून मौसम की शुरुआत यानी एक जून से अब तक 531 मिमी बारिश हुई है जो कि इस अवधि में सामान्य 482 मिमी बारिश से ज्यादा है.

राजस्थान में कई जगह रेड अलर्ट
राजस्थान के कई इलाकों में मानसून की भारी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घंटे में कई जगह अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के उदयपुर के गिरवा में 140 मिमी व लसाड़िया में 130 मिमी बारिश दर्ज की गयी. वहीं सिरोही के श्योगंज में 132 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा डूंगरगढ़, राजसमंद, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, पाली व बांसवाड़ा जिले में अनेक जगह 75 मिमी से लेकर 114 मिमी तक बारिश हुई.

मौसम विभाग ने कई जगह भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है. प्रवक्ता के अनुसार आगामी चौबीस घंटे में बाड़मेर व जालोर जिले में कहीं कहीं अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है तो सिरोही व उदयपुर जिले में भारी बारिश का अनुमान है.

बंगाल की खाड़ी में पांचवी बार कम दबाव का क्षेत्र बना
उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा के अधिकतर भागों में गुरुवार तक भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभग ने यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि इस महीने बंगाल की खाड़ी में पांचवी बार कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है.

इससे पहले 4, 9, 13 और 19 अगस्त को भी कम दबाव का क्षेत्र बना था, जिसके चलते राज्य के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई थी और बीते सप्ताह कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे. राज्य सरकार ने जिला अधिकारियों को अचानक बाढ़ आने, भूस्खलन और जलभराव होने की आशंकाओं से निपटने के लिये तैयार रहने का निर्देश दिया है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज