Weather Updates: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

Weather Updates: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल
देश के ज्यादा हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक बारिश (Rain) इसी तरह से होती रहेगी. गुजरात (Gujarat) के सूरत (Surat) ओर वडोदारा (Vadodara) में शहर के अंदर बाढ़ का पानी आ गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 10:04 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में आज भी ज्यादातर हिस्सों में बारिश (Rain) का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के चलते नदियों ने विकराल रूप लेना शुरू कर दिया है. बारिश के कारण नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है, जिसके कारण अब बाढ़ (Flood) का पानी शहर के अंदर भी आने लगा है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिण कोंकण और गोवा, पूर्वी मध्य प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, गुजरात, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, तटीय व उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मेघालय और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसी तरह जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, झारखंड और हिमचाल प्रदेश के साथ महाराष्ट्र के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्य बारिश का अनुमान है. जब​कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा हल्की बारिश हो सकती है.

पुणे और सतारा में भारी बारिश का रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के पुणे और सतारा में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई, रायगढ़ और पालघर में आज तेज बारिश हो सकती है. बताया जा रहा है कि मंगलवार को बारिश में कमी आनी शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग ने इन दोनों ही जगहों पर 24 घंटों में न्यूनतम 204.5 मिमी बारिश होने की संभावना जताई है.
इसे भी पढ़ें :- गुजरात में मूसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात, लिंबायत इलाके में डूबी सड़कें, देखें VIDEO



गुजरात में अगले तीन दिन तक होती रहेगी बारिश
गुजरात में पिछले तीन दिनों से हो रही जोरदार बारिश अगले तीन दिनों तक जारी रह सकती है. लगातार हो रही बारिश के चलते कई शहरों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. सूरत में जहां बाढ़ के हालात बन गए हैं, तो वहीं वडोदरा शहर के अंदर भी पानी भर गया है. शहर के ज्यादातर इलाकों में एक से डेढ़ फुट तक पानी भर गया है. शहर के बीच से निकलने वाली विश्वामित्र नदी का जलस्तर जहां 16 फीट को पार कर गया है, वहीं आजवा बांध का जलस्तर 200 फीट को पार कर गया है.

इसे भी पढ़ें :- देश में बारिश के बाद बाढ़ ने मचाया तांडव, 11 राज्यों में अब तक 868 लोगों की मौत

उत्तराखंड के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चार जिलों में आज अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं देहरादून सहित तीन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 17 और 18 अगस्त को पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली और नैनीताल जिले में अत्यधिक बारिश हो सकती है. लोगों से अपील है कि ऐसे मौसम में वह पहाड़ का सफर करने से बचें. मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज