Home /News /nation /

Aaj Ka Mausam: क्यों हो रही इस मौसम में इतनी बारिश, आज भी वर्षा के आसार, जानिए अपने शहर का हाल

Aaj Ka Mausam: क्यों हो रही इस मौसम में इतनी बारिश, आज भी वर्षा के आसार, जानिए अपने शहर का हाल

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार रात से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है.

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार रात से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है.

Weather news: भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक देश के उत्तर पश्चिम हिस्सों में आज भी सामान्य से तेज बारिश की संभावना है जबकि पूर्वी भारत में कल तक और उत्तर पूर्वी भागों में 25 तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. वहीं पहड़ी राज्यों में बर्फबारी की भी आशंका है. आईएमडी ने आज पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में तेज हवा चलने की संभावना व्यक्ति की है जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक देश के उत्तर पश्चिम हिस्सों में आज भी सामान्य से तेज बारिश की संभावना है जबकि पूर्वी भारत में कल तक और उत्तर पूर्वी भागों में 25 तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. वहीं पहड़ी राज्यों में बर्फबारी की भी आशंका है. आईएमडी ने आज पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में तेज हवा चलने की संभावना व्यक्ति की है जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है. इधर पिछले 24 घंटे से राष्ट्रीय राजधानी और आस-पास के इलाके में भारी बारिश हो रही है. इससे न्यूनतम तापमान में 4 से 6 डिग्री की कमी आ गई है.

आज कहां-कहां है बारिश की संभावना
जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आज सामान्य से मध्यम बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कल से बारिश में कमी आएगी और मौसम भी साफ होगा. वहीं मौसम विभाग की मानें तो बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश की संभावना व्यक्ति की गई है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

बिहार में आंधी के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी
मौसम विभाग ने बिहार के अधिकांश हिस्सों में गरज और आंधी के साथ बारिश होने की संभवना व्यक्त की है वहीं बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार, हिमालय के निचले हिस्से, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं आंधी बिजली गिरने की भी आशंका है.

अगले दो दिनों तक बारिश के आसार
उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में बारिश (Rain), तेज बारिश, ओलावृष्टि, शीतलहर (Cold wave) और घने कोहरे के कारण मौसम के मिजाज अगले दो दिनों तक बिगड़े रहेंगे. मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान (IMD forecast) है कि कहीं-कहीं दिन भी असमान्‍य रूप से सर्द रहेगा. वहीं पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और शीत लहर का प्रकोप बना रहेगा. दिल्‍ली-एनसीआर में भी बारिश होने, शीत लहर और कोहरा छाए रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा में ओलावृष्टि की आशंका है. वहीं उत्‍तर भारत में आने वाले तीन दिनों तक कहीं कहीं बारिश, तेज बारिश, ओलावृष्टि, शीतलहर और घने कोहरे के आसार बनेंगे.

हिमालयी राज्यों में बर्फबारी
आईएमडी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भी 24 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की आशंका है. 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और कहीं-कहीं बर्फबारी की आशंका है. अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. यहां दिन का तापमान कम बना रहेगा. इन्‍हीं इलाकों में से कुछ स्‍थानों पर बारिश भी हो सकती है.

इसलिए हो रही इतनी बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरी पाकिस्तान और उसके आस-पास के क्षेत्रों में लंबी दूरी तक चक्रवाती प्रभाव स्थित हो गया है. अगले 24 घंटे तक इसे इसी क्षेत्र में बने रहने की आशंका है. इससे राजस्थान के मध्य भागों में हवा का दवाब कम हो गया है. यही कारण है उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पिछले 24 घंटों से भारी बारिश हो रही है और अगले 24 घंटे तक अभी और वर्षा के आसार हैं.

Tags: Delhi, Imd, Rain, Weather

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर