Assembly Banner 2021

अधीर रंजन चौधरी का बड़ा ऐलान, बंगाल में 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. (फोटो साभार-ANI)

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. (फोटो साभार-ANI)

West Bengal Assembly Election 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर अधीर रंजन चौधरी ने सीटों का ऐलान कर दिया है. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस 92 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:21 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के मद्देनजर सियासी हलचल तेज हो गई है. इस बीच, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बड़ा ऐलान किया है. अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को कहा क‍ि उनकी पार्टी 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वाम दलों के साथ हुई चर्चा में यह फैसला लिया गया है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि इन सीटों के उम्मीदवारों की सूची दो दिनों में घोषित कर दी जाएगी.

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) ने चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल के लिए 28 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने सोमवार को इस बारे में बताया. गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों के कांग्रेस नेताओं को 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा के आठ चरणों में होने वाले चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

उन्होंने बताया कि एआईसीसी ने कोलकाता के उत्तरी, दक्षिण, मध्य और बड़ा बाजार के लिए चार पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है जबकि उत्तरी 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों के लिए दो-दो पर्यवेक्षक बनाए गए हैं. कांग्रेस नेता ने बताया कि बाकी सभी जिलों के लिए एक-एक पर्यवेक्षक होंगे. राज्य में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच विधानसभा चुनाव आठ चरणों में होंगे.



Youtube Video

बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ याचिका
पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव कराने के निर्वाचन आयोग फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को एक याचिका दायर की गई है. वकील एम एल शर्मा द्वारा दायर याचिका में न्यायालय से आयोग को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि वह राज्य में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव नहीं कराए क्योंकि यह संविधान के अनुच्छेद 14 (जीवन के अधिकार)और अनुच्छेद 21 का उल्लंघन करता है.

ये भी पढ़ें: West Bengal Elections 2021: बांग्ला फिल्मों की अदाकारा श्रावंती चटर्जी ने थामा भाजपा का दामन

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक नीत राजग सत्ता में लौटे यही हमारा लक्ष्य : भाजपा

निर्वाचन आयोग ने 26 फरवरी को पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में होने वाले चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा की थी. पश्चिम बंगाल में जहां 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में चुननाव होंगे वहीं तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में छह अप्रैल को चुनाव होंगे. असम में तीन चरणों में चुनाव होने हैं.

याचिका पर अगले कुछ दिनों में सुनवाई होने की उम्मीद है. याचिका में न्यायालय से अनुरोध किया गया है कि वह पश्चिम बंगाल में चुनावों के दौरान कथित तौर पर धार्मिक नारे लगाने को लेकर सीबीआई को मामला दर्ज करने का निर्देश दे. याचिका में कहा गया कि 'जय श्री राम और अन्य धार्मिक नारे लगाने से वैमनस्य फैल रहा है' यह भादंवि और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत अपराध है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज