Assembly Banner 2021

बंगाल चुनाव: TMC के घोषणापत्र से कितना अलग है BJP का संकल्प पत्र? दोनों दलों के वादों पर एक नज़र

बंगाल में इस बार बीजेपी और टीएमसी ने जीत के लिए पूरी ताक़त झौंक दी है

बंगाल में इस बार बीजेपी और टीएमसी ने जीत के लिए पूरी ताक़त झौंक दी है

West Bengal Assembly Election: पश्चिम बंगाल में इस बार बीजेपी और टीएमसी ने जीत के लिए पूरी ताक़त झौंक दी है. पिछले हफ्ते ममता बनर्जी ने 146 पन्नों के अपने मेनिफेस्टो में पिछले 10 साल की उपलब्धियां गिनाईं. इसके अलावा कई वादे भी किए. वहीं बीजेपी के 'संकल्प पत्र' में भी कई बड़े वादे किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 8:07 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में इसी हफ्ते पहले दौर की वोटिंग (West Bengal Assembly Election 2021) होनी है. तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी ने वोटरों को लुभाने के लिए चुनावी वादों की झड़ी लगा दी है. सबसे पहले ममता बनर्जी ने अपनी पार्टी का मैनिफेस्टो जारी किया. इसके बाद बीजेपी ने भी संकल्प पत्र के जरिये चुनावी वादों का पिटारा खोल दिया. बीजेपी ने सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का वादा किया है. इसके अलावा पार्टी ने भी कहा है कि अगर उनकी सरकार वहां बनती है तो फिर CAA लागू किया जाएगा.

बंगाल में इस बार बीजेपी और टीएमसी ने जीत के लिए पूरी ताक़त झौंक दी है. पिछले हफ्ते ममता बनर्जी ने 146 पन्नों के अपने मेनिफेस्टो में पिछले 10 साल की उपलब्धियां गिनाईं. इसके अलावा कई वादे भी किए. आइए एक नज़र डालते हैं दोनों पार्टियों के चुनावी वादों पर...

>>बीजेपी ने राज्य की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है. ममता बनर्जी की पार्टी ने ओबीसी में महेश, तामुल तिलि, शाहा को आरक्षण देने का वादा किया है.



>> बीजेपी ने कहा है कि भारत सरकार के छह हजार रुपये और राज्य सरकार का चार हजार रुपये जोड़ कर 10 हजार रुपये किसानों को दिए जाएंगे. टीएमसी ने छोटे किसानों को प्रति एकड़ 10 हज़ार रुपये सालाना रकम देने का ऐलान किया है.
>> बीजेपी ने कहा है कि सत्ता में आने पर मछुआरों को हर साल 6000 रुपये दिए जाएंगे. ममता ने ओबीसी, दलित और आदिवासी परिवार को साल के 12 हज़ार रुपये ट्रांसफर करने का वादा किया है.

>> बीजेपी 5 रुपये में खाने की थाली की शुरुआत करेगी. ममता बनर्जी पहले से ही गरीबों के लिए कैंटीन चला रही है.

>>हाईयर एजुकेशन प्राप्त कर रहे छात्रों को टीएमसी 10 लाख रुपये की खर्च सीमा वाला क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएंगी. सिर्फ चार प्रतिशत ब्याज देना होगा. उधर बीजेपी ने कहा है कि सत्ता में आने पर वो बांगला भाषा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की शुरुआत करेगी.

>>बीजेपी ने कहा है कि सभी बेटियों के लिए KG से PG तक की पढ़ाई निशुल्क होगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की व्यवस्था होगी. उधर ममता ने 25 लाख घर बनाने और हर घर-साफ पानी का वादा किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज