Assembly Banner 2021

West Bengal Election Phase 1 voting: पश्चिम बंगाल के पहले चरण की वोटिंग में TMC का बहुत कुछ दांव पर लगा

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बनाम पीएम नरेंद्र मोदी की लड़ाई के रूप में भी देखा जा रहा है. (फाइल)

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बनाम पीएम नरेंद्र मोदी की लड़ाई के रूप में भी देखा जा रहा है. (फाइल)

West Bengal Election Phase 1 Voting: पश्चिम बंगाल में जिन 30 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है, उनमें से 26 पर पिछले विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कब्‍जा किया था. हालांकि लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 7:47 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में आज से विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के पहले चरण की शुरुआत हो रही है. 30 विधानसभा सीटों के साथ शुरू होने वाला चुनाव सात और चरणों में 29 अप्रैल तक जारी रहेगा. पहले चरण में (West Bengal Election Phase 1 voting) 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. पहले चरण के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने 10,288 बूथ बनाए हैं जहां लोग अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकेंगे.

पहले चरण के चुनाव में पुरुलिया जिले की सभी नौ सीटों, बांकुड़ा की चार सीटों, झाड़ग्राम की चार सीटों, पश्चिम मेदिनीपुर की छह और पूर्ब मेदिनीपुर की सात सीटों पर विशेष नजर रखने को कहा गया है. बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं. जिन 30 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है, उनमें से 26 पर पिछले विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कब्‍जा किया था. हालांकि लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई थी.

भाजपा ने पहले चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अपने सभी प्रमुख नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए उतारा था. पहले चरण की 30 सीटों पर बीजेपी को मजबूत करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पुरुलिया, झाड़ग्राम और बांकुड़ा जिलों सहित सभी 30 सीटों के लिए प्रचार किया था. वहीं कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए फिल्‍म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने जंगल महल और बांकुरा में पार्टी उम्‍मीदवारों के लिए प्रचार किया था.
इसे भी पढ़ें :- बंगाल के दंगल की शुरुआत, ममता और शुभेंदू की अग्निपरीक्षा, कौन मारेगा बाजी?



30 सीटों में टीएमसी तथा भाजपा ने 29-29 सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार
वहीं दूसरी तरफ नंदीग्राम में एक रैली के दौरान पैर में चोट लग जाने के बावजूद राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी 30 विधानसभा सीटों के लिए रैली कर टीएमसी की जीत का दावा किया. पहले चरण में पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम, पश्चिमी मेदिनीपुर के अलावा पूर्वी मेदिनीपुर सीट पर मतदान होगा, जो भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है. मतदान के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. इन 30 सीटों में से टीएमसी तथा भाजपा ने 29-29 सीटों पर जबकि वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज