अपना शहर चुनें

States

बंगाल चुनाव: लेफ्ट से गठबंधन के मूड में कांग्रेस! केवल हाईकमान के 'हां' का इंतजार

राहुल गांधी ने बंगाल कांग्रेस नेताओं के साथ की ऑनलाइन बैठक. (फाइल फोटो)
राहुल गांधी ने बंगाल कांग्रेस नेताओं के साथ की ऑनलाइन बैठक. (फाइल फोटो)

West Bengal Assembly Elections: सूत्रों ने बताया कि विधायकों ने पश्चिम बंगाल चुनाव में एकमत से लेफ्ट के साथ गठबंधन के पक्ष में राय दिया और अंतिम फैसला पार्टी नेतृत्व पर छोड़ा. राहुल गांधी ने विधायकों से कहा कि उनकी राय को वो कांग्रेस अध्यक्ष तक पहुंचाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 5:06 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) में कांग्रेस और लेफ्ट के एक साथ चुनाव लड़ना लगभग तय है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ पश्चिम बंगाल के कांग्रेस विधायकों की वर्चुअल बैठक में कांग्रेस के विधायकों ने लेफ्ट के साथ गठबंधन के पक्ष में अपनी हामी भरी है. सूत्रों ने बताया कि विधायकों ने पश्चिम बंगाल चुनाव में एकमत से लेफ्ट के साथ गठबंधन के पक्ष में राय दिया और अंतिम फैसला पार्टी नेतृत्व पर छोड़ा. राहुल गांधी ने विधायकों से कहा कि उनकी राय को वो कांग्रेस अध्यक्ष तक पहुंचाएंगे. बैठक में कांग्रेस के 22 विधायकों के अलावा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी, बंगाल के कांग्रेस प्रभारी जितिन प्रसाद भी मौजूद थे.

क्या पश्चिम बंगाल विधानसभा में कांग्रेस दूसरी बड़ी पार्टी बनी रहेगी!
पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा की सीटें हैं. 2016 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और लेफ्ट ने एक साथ चुनाव लड़ा था. तब कांग्रेस विधानसभा में दूसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और पार्टी ने 44 सीटो पर जीत दर्ज की थी, जबकि लेफ्ट को सीपीएम को 26 और बाकी लेफ्ट के घटक दलों को कुछ सीटें मिली थी. बीजेपी मात्र 3 सीट जीत सकी थी. हालांकि मौजूदा विधायकों के पाला बदलने की वजह से कांग्रेस के अभी 23 विधायक ही हैं जबकि बीजेपी के पास 16 विधायक हैं. ऐसे में सवाल है बंगाल में बीजेपी के ज़बरदस्त उभार के बीच क्या कांग्रेस दूसरी बड़ी पार्टी रह पाएगी?

ये भी पढ़ें: बंगालः सुवेंदु अधिकारी के जाने से ममता को कितना नुकसान, आंकड़ों की जुबानी पूरी कहानी
ये भी पढ़ें: पूर्वी लद्दाख में भारत ने बढ़ाई ताकत, पैंगॉन्ग झील इलाके में तैनात किए MARCOS



पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव!
पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा के चुनाव होंगे. 31 मई, 2021 तक विधानसभा का गठन होना है और चुनाव आयोग को चुनाव की प्रक्रिया 31 मई से पहले संपन्न करानी होगी. बंगाल के साथ चार और राज्यों में चुनाव होने हैं. इसमें केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज