Assembly Banner 2021

Kolkata Railway Building Fire: इमारत में आग से 2 रेलकर्मियों समेत 9 की मौत, रेलवे की टिकट बुकिंग पर भी असर

कोलकाता में New Koilaghat  इमारत की 13 वीं मंजिल पर आग लग गई./ (पीटीआई)

कोलकाता में New Koilaghat इमारत की 13 वीं मंजिल पर आग लग गई./ (पीटीआई)

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की यह घटना शाम छह बजकर 10 मिनट पर हुयी. पूर्व रेलवे के प्रवक्ता कमल देव दास ने बताया कि न्यू कोयलाघाट बिल्डिंग (New Koilaghat building )में आग लगी.

  • Share this:
कोलकाता. कोलकाता के स्ट्रैंड रोड ( Strand Road) इलाके में सोमवार की शाम एक बहुमंजिला इमारत की 13वीं मंजिल पर आग लग गयी. इस इमारत में पूर्वी रेलवे (Eastern Railway) के कार्यालय हैं. कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की यह घटना शाम छह बजकर 10 मिनट पर हुई. पूर्व रेलवे के प्रवक्ता कमल देव दास ने बताया कि न्यू कोयलाघाट बिल्डिंग (New Koilaghat building) में आग लगी. इसमें पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे का जोनल कार्यालय हैं और भूतल पर एक कंप्यूटराइज टिकट बुकिंग केंद्र है. आग लगने के कारण बुकिंग की प्रक्रिया पर भी असर पड़ा है.

आगजनी की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया और 2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया. घटनास्थल पर देर रात पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि स्ट्रैंड रोड पर एक बहुमंजिला न्यू कोइलाघाट इमारत में नौ लोगों की मौत हो गई है. दमकल और आपातकालीन सेवा मंत्री सुजीत बसु ने कहा कि इस घटना में मारे जाने वालों में चार दमकल कर्मी, हरे स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में तैनात एक सहायक उप-निरीक्षक और एक आरपीएफ कर्मी भी शामिल है.

मुख्यमंत्री ने घटनास्थल का दौरा भी किया. उनके पहुंचने से पहले मौके पर कोलकाता के पुलिस आयुक्त सौमेन मित्रा, दमकल सेवा मंत्री सुजीत बसु और नगर निगम के मंत्री फिरहाद हकीम पहले से मौजूद थे.  इस दौरान सीएम ने ऐलान किया कि राज्य सरकार पीड़ितों के परिजनों को सरकारी नौकरी और 10 लाख रुपये का मुआवजा देगी.



हमने रेलवे से मांगा था प्लान- ममता
सीएम ने कहा- 'यह भयानक आग है. लिफ्ट का इस्तेमाल करने की कोशिश में लोग मारे गये. आशंका है कि 2 और लोगों की मौत हुई है. अभी तक उनके शव बरामद नहीं हुए हैं.' मरने वाले नौ लोगों में से पांच लोग एक लिफ्ट में फंस गए थे. सुजीत बसु ने कहा, 'हम इस बात की जांच करेंगे कि दमकलकर्मी और पुलिस अधिकारी ने लिफ्ट का इस्तेमाल क्यों किया. यह पूरी तरह से ड्रिल नियमों के खिलाफ है.'

हादसे में मारे गए पांच लोगों ने कथित तौर पर लिफ्ट द्वारा 13 वीं मंजिल तक पहुंचने की कोशिश की.  फ्लोर पर गर्मी और आग के चलते वह लिफ्ट में गये. ऊपरी मंजिल पर जाने की कोशिश में लिफ्ट चोक हो गई.

वहीं सीएम ने आरोप लगाया कि हमारे दमकल सेवा विभाग ने एक बिल्डिंग प्लान मांगा था ताकि हम आग से प्रभावी तरीके से निपट सकें, लेकिन हमें रेलवे अधिकारियों से कोई सहयोग नहीं मिला. मैंने अब भी रेलवे के किसी अधिकारी को मौके पर नहीं देखा. लेकिन मैं ऐसी त्रासदियों के पर राजनीति नहीं करना चाहती.

पीएम, रेल मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष ने जताया दुःख
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादेस पर दुख जताया. पीएम ने कहा कि कोलकाता में आग की दुर्घटना में लोगों की जान चली गई. दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना है. मैं कामना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जायें. पीएमओ ने ट्वीट किया कि ने कोलकाता में भीषण अग्निकांड के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए PMNRF से 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 दिए जाएंगे.

इस हादसे पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 4 दमकल कर्मी, 2 रेलवे कर्मियों और एक पुलिस एएसआई सहित 9 मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है.गोयल ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में  आग के कारण अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी है. गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कोलकाता में आग की लगने के कारण लोगों की जान चली गई. इस दुख की घड़ी में, पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है,. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. बीजेपी शोक संतप्त परिवारों के साथ है और हर संभव मदद करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज