अपना शहर चुनें

States

Doctor's Day 2020: स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मान देने के लिए बंगाल में 1 जुलाई को रहेगा सार्वजनिक अवकाश

डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और तमाम कोरोना वॉरियर्स को सम्मान देने के लिए डॉक्टर्स डे पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया गया है.
डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और तमाम कोरोना वॉरियर्स को सम्मान देने के लिए डॉक्टर्स डे पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया गया है.

एक जुलाई को पश्चिम बंगाल (West Benal) के पहले मुख्यमंत्री और प्रख्यात चिकित्सक बिधान चंद्र राय (Bidhan Chandra Roy) की जयंती और पुण्यतिथि होती है. इसी दिन को पूरे देश में डॉक्टर्स डे (Doctor's Day) के तौर पर मनाया जाता है.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे (Doctors Day) के मौके पर सार्वजनिक छुट्टी (Public Holiday) की घोषणा की है. एक जुलाई को पश्चिम बंगाल के पहले मुख्यमंत्री और प्रख्यात चिकित्सक बिधान चंद्र राय (Bidhan Chandra Roy) की जयंती और पुण्यतिथि होती है. इसी दिन को पूरे देश में डॉक्टर्स डे के तौर पर मनाया जाता है. ऐसे में ममता बनर्जी ने राज्य के डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और तमाम कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को सम्मान देने के लिए ये घोषणा की है.

ममता बनर्जी ने रविवार को राज्य के शहरी क्षेत्रों में काम करने वाले प्रशिक्षित मानद स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (HHW) के लिए एक वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों के तहत अलग महीने से शुरू की जाने वाली इस पहल से ऐसे करीब 6,500 कार्यकर्ताओं को लाभ होगा. बनर्जी ने ट्वीट किया, ' शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक मजबूत बनाने के हमारे निरंतर प्रयासों के तहत राज्य सरकार की तरफ से मुझे शहरी क्षेत्रों में सेवा देने वाले प्रशिक्षित मानद स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (एचएचडब्ल्यू) के लिए एक वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने की बेहद प्रसन्नता है.'

उन्होंने कहा कि एक जुलाई से शुरू होने वाली इस पहल से करीब 6,500 एचएचडब्ल्यू को लाभ मिलेगा.



ये भी पढ़ें- 177 वैगन वाली रेलवे की सुपर एनाकोंडा मालगाड़ी ने बनाया रफ्तार का नया रिकॉर्ड
बंगाल में 18 हजार के करीब मामले
बता दें पश्चिम बंगाल में सोमवार को कोविड-19 (Covid-19) के एक दिन में सबसे अधिक 624 मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17,907 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक इस अवधि में 14 और लोगों की कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से मौत हुई है जिन्हें मिलाकर अब तक राज्य में कुल 653 लोग इस महामारी में अपनी जान गंवा चुके हैं. बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को जिन 14 लोगों की मौत हुई उनमें से 13 अन्य गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त थे.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने किया वन नेशन वन राशन कार्ड का ऐलान, गरीबों को नवंबर तक मुफ्त अनाज

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार से अब तक राज्य में 526 लोगों को ठीक होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी गई है. बुलेटिन के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 5,535 मरीज उपचाराधीन हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज