दिल्ली हिंसा पर भावुक हुईं ममता, कविता लिखकर बयां किया दर्द- 'बंदूक की नोक पर देश में तूफान'

दिल्ली हिंसा पर भावुक हुईं ममता, कविता लिखकर बयां किया दर्द- 'बंदूक की नोक पर देश में तूफान'
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फोटो. पीटीआई)

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने दिल्ली में हुई हिंसा की निंदा करते हुए बुधवार को एक बहुत ही भावुक कर देने वाली कविता लिखी. इस कविता के माध्यम से उन्होंने तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं का जवाब मांगा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 10:22 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोलकाता. दिल्ली में फैली हिंसा को लेकर देश भर दुख और चिंता का माहौल है. इस हिंसा ने दिल्ली के कई घरों को बरबाद कर दिया, जान-माल का नुकसान हुआ. इस बीच तमाम राजनीतिक दलों ने हिंसा का विरोध किया, साथ ही शांति बनाए रखने की अपील की. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बुधवार को दिल्ली में हुई हिंसा की निंदा करते हुए एक बहुत ही भावुक कर देने वाली कविता लिखी. इस कविता के माध्यम से उन्होंने तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं का जवाब मांगा है.

सीएए (CAA) को लेकर चल रहे प्रदर्शन में दिल्ली में पिछले 3 दिनों से हिंसा का रूप ले लिया है. इस हिंसा पर ममता बनर्जी ने 21 लाइन की कविता लिखी, जिसका शीर्षक 'नरक' है. ये कविता कई सवाल खड़े कर रही है. ममता की यह कविता अंग्रेजी, हिन्दी और बांग्ला भाषा में है. इस कविता में हुई हिंसा का उल्लेख किया है, जिसे लिखने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया है.

उन्होंने लिखा,



"कहां हैं हम? किस ओर जा रहे हैं? स्वर्ग के परे नरक में!



कितने प्राण बिसर गए, फिर कभी न लौटेंगे अब।"
"देश का हिंसक हो जाना, क्या यह लोकतंत्र का अंत है?"


ममता बनर्जी की लिखी कविता


गौरतलब है कि कांग्रेस नेताओं ने भी बुधवार को कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक के बाद हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात सामान्य करने और शांति की मांग के लिए राष्ट्रपति भवन तक 'शांति मार्च' निकाला. कांग्रेस नेता राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को एक ज्ञापन भी सौंपेने की बात कही.

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा और उपद्रव में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 तक पहुंच गई है. हिंसा में 56 पुलिसकर्मियों समेत करीब 200 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस घटना के बाद आईबी के एक कर्मचारी का शव नाले से बरामद किया गया. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) ने बुधवार को हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, हिंसा मामले में अब तक 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 18 एफआईआर दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में अब तक 27 की मौत, हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में देर रात फ्लैग मार्च
First published: February 27, 2020, 8:01 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading