सबको फ्री कोरोना वैक्सीन के लिए ममता बनर्जी ने मांगी पीएम मोदी से मदद

बंगाल सरकार ने बड़ी संख्या में वैक्सीन का टीका खरीदने का फैसला किया है. (PIC: ANI)

बंगाल सरकार ने बड़ी संख्या में वैक्सीन का टीका खरीदने का फैसला किया है. (PIC: ANI)

COVID-19 vaccines: बंगाल सरकार ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे को प्राथमिकता के आधार पर देखा जाना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की अगुआई वाली पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal Government) अपने लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) मुफ्त देना चाहती है. इसके लिए राज्य सरकार ने बड़ी संख्या में वैक्सीन खरीदने का फैसला किया है. ममता सरकार ने अपने उद्देश्यों की पूर्ति हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर मदद मांगी है. ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है, "पश्चिम बंगाल की जनता को मुफ्त में कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के लिए राज्य सरकार ने बड़ी मात्रा में वैक्सीन की खुराक खरीदने का निर्णय लिया है." बंगाल सरकार ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे को प्राथमिकता के आधार पर देखा जाना चाहिए. पत्र में ममता बनर्जी ने वैक्सीन की खुराक की खरीद में प्रधानमंत्री से मदद करने को कहा है.

'तेजी से चल रहा टीकाकरण कार्यक्रम'

24 फरवरी को लिखे इस पत्र में बंगाल सरकार ने कहा है कि राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मचारियों, निगम कर्मचारियों, रेवेन्यू कर्मचारियों और अन्य कर्मचारियों का तेजी से कोरोना वायरस टीकाकरण हो रहा है. हालांकि चुनावी राज्य होने की वजह से राज्य सरकार की कोशिश हर सरकारी कर्मचारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारी को अर्जेंट बेसिस पर टीका लगाने की है, ताकि सुरक्षित माहौल में चुनावी प्रक्रिया को अंजाम दिया जा सके.

बंगाल सरकार ने किया वैक्सीन खरीदने का फैसला
ममता ने अपने पत्र में चिंता जताते हुए कहा कि चुनाव के दौरान मतदान के लिए बिना टीका के सबको बाहर निकलना होगा. ऐसे में चुनाव प्रक्रिया में लगे लोगों की स्वास्थ्य चिंताओं को देखते हुए जल्द से जल्द तेजी के साथ टीकाकरण कार्यक्रम को चलाने की आवश्यकता है. ऐसी परिस्थितियों में राज्य सरकार ने पर्याप्त संख्या में कोरोना वायरस वैक्सीन खरीदने का फैसला किया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सके.

'सबको मुफ्त वैक्सीन देने की चाह'

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री से गुजारिश की है कि इस मामले को प्राथमिकता के आधार पर देखा जाए ताकि राज्य सरकार वैक्सीन की उचित समय पर उचित जगह से खरीददारी कर सके, पश्चिम बंगाल सरकार सबको फ्री में कोरोना वायरस का टीका लगाना चाहती है.



1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र वालों का टीकाकरण

बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया, जिसके तहत 1 मार्च से देश के 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार से ज्यादा प्राइवेट केंद्रों पर 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 45 साल से ऊपर वाले वैसे लोगों को भी टीका दिया जाएगा, जिनमें को-मॉर्बिडिटीज हैं.



केंद्र सरकार ने इसकी घोषणा करते हुए यह भी साफ किया कि 60 साल से ज्यादा उम्र वालों का सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण मुफ्त में होगा, जबकि प्राइवेट सेंटर या अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन के लिए पैसे चुकाने होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज