Home /News /nation /

West Bengal Elections: आखिर क्‍यों कांग्रेस बंगाल चुनाव में नहीं लगा रही जोर?

West Bengal Elections: आखिर क्‍यों कांग्रेस बंगाल चुनाव में नहीं लगा रही जोर?

कांग्रेस बंगाल चुनाव में नहीं लगा रही जोर. (File pic)

कांग्रेस बंगाल चुनाव में नहीं लगा रही जोर. (File pic)

West Bengal Elections 2021: जानकारों के मुताबिक कांग्रेस जानबूझकर पश्चिम बंगाल में अपने बड़े नेताओं को चुनावी मैदान में नहीं उतार रही है.

कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Elections) के पहले चरण की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार का शोर गुरुवार को थम गया. 27 मार्च को पहले फेस के लिए मतदाता वोट डाल जाएंगे. एक ओर जहां बंगाल चुनाव में बीजेपी (BJP) और टीएमसी (TMC) ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है, वहीं देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) का कोई भी बड़ा नेता बंगाल में अब तक प्रचार करने नहीं पहुंचा.

जानकारों के मुताबिक कांग्रेस जानबूझकर पश्चिम बंगाल में अपने बड़े नेताओं को चुनावी मैदान में नहीं उतार रही है. इसके पीछे तर्क ये दिया जा रहा है कि अगर कांग्रेस पश्चिम बंगाल में मजबूती से चुनाव लड़ती है तो इसका सीधा फायदा बीजेपी को मिलेगा. इसलिए कांग्रेस बंगाल में चुनाव लड़ते हुए तो दिखना चाहती है. लेकिन अपने बड़े नेताओं को प्रचार से दूर रखे हुए है.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दूसरे राज्यों में तो प्रचार के लिए जा रहे हैं, लेकिन बंगाल से दूरी बनाए हुए हैं. बंगाल में कांग्रेस ने गांधी परिवार के अलावा भी कोई बड़ा नेता नहीं भेजा है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस चुनाव तो लेफ्ट के साथ लड़ रही है, पर पार्टी को पता है कि वहां मुकाबला बीजेपी और टीएमसी के बीच ही है. ऐसे में वोटरों में कोई भ्रम पैदा न हो इसलिए बंगाल में बस चुनाव लड़ने की औपचारिकता पूरी की जा रही है.

कांग्रेस ने टिकटों का चयन भी इस आधार पर किया है कि उसका बीजेपी फायदा न उठा पाए. कांग्रेस की नजर खासतौर पर उन अल्पसंख्यक सीटों पर भी है जहां पिछले चुनावों में वोटों के बंटवारे का फायदा बीजेपी को मिल गया था. इसलिए इस बार पार्टी ने सिर्फ जीतने वाली सीटों पर ही मजबूत उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

बहरहाल बंगाल को लेकर कांग्रेस की रणनीति दिखाने को कुछ और व खाने को कुछ और है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए अगर चुनाव बाद कांग्रेस-लेफ्ट और टीएमसी को एक साथ भी आना पड़े तो उसका भी प्लान बी तैयार है. लेकिन इस वक्‍त प्राथमिकता बंगाल चुनाव से अपने बड़े चेहरों को दूर रखने की है.

Tags: Assembly Election 2021, BJP, Congress, West Bengal Election 2021

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर