Assembly Banner 2021

West Bengal Elections: बांकुड़ा के मतदान केंद्र पर हो रही है ड्रोन से निगरानी, सुबह हुई थी हलचल

चुनाव आयोग की टीम नंदीग्राम की 355 बूथों पर विशेष फोकस कर रही है.

चुनाव आयोग की टीम नंदीग्राम की 355 बूथों पर विशेष फोकस कर रही है.

West Bengal Elections: चुनाव आयोग की टीम नंदीग्राम की 355 बूथों पर विशेष फोकस कर रही है. आयोग इन बूथों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है. यहां पर वेबकास्ट के जरिए निगरानी की जाएगी.

  • Share this:
बांकुड़ा. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections) में गुरुवार को दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है. इस चरण में कई ऐसे संवेदनशील इलाके हैं, जहां पर सीआरपीएफ द्वारा ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है. वोटिंग क्षेत्र बांकुड़ा में एक स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में सुबह कुछ हलचल हुई थी, जिसके बाद यहां पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है.

सीआरपीएफ कमांडेंट जेएस चौहान के मुताबिक, एक साथ कई संवेदनशील बूथ की निगरानी करने में ड्रोन से मदद मिलती रहती है. पश्चिम बंगाल चुनाव में पहली बार इस तरीके से सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद करने का इंतजाम किया जा रहा है और इसके लिए खास है तैयारी भी की गई है. सीआरपीएफ की टीम जो बांकुड़ा जिले में तैनात है उसने आसपास के इलाके की जानकारी जुटा ली है.

Youtube Video




सुरक्षित और संवेदनशील बूथों की बनाई गई लिस्ट
इस इलाके की सिक्योरिटी मैपिंग की गई है यानी संवेदनशील बूथ और सुरक्षित बूथ की सूची बनाई गई है. फोर्स उसी के मुताबिक तैनात की गई हैं और ड्रोन कैमरे का डिप्लोमेट भी उसी हिसाब से किया गया है. दरअसल, ड्रोन का इस्तेमाल अभी कश्मीर में आतंकियों की निगरानी और नक्सल प्रभावित इलाकों में किया जाता था. पश्चिम बंगाल में हिंसा की आशंका को देखते हुए अब इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.

तीन तरीकों से इस्तेमाल हो रही हैं ड्रोन की तस्वीरें
जो तस्वीरें ड्रोन कैमरे से मिलती है उनका 3 तरीके से इस्तेमाल होता है.

- पहला तो रियल टाइम मॉनिटरिंग होती है.
- दूसरा किसी दूसरे एजेंसी को जब इन तस्वीरों की जरूरत होती है तब सीआरपीएफ इन को मुहैया करवाती है.
- तीसरा अपने रिकॉर्ड में यह तस्वीरें सीआरपीएफ रखती है जिसका आकलन अगले चरण की सुरक्षा व्यवस्था के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः- COVID-19 पर जागरूकता फैलाने के लिए मुंबई के अस्पताल ने दीवारों पर बनाईं अनोखी पेटिंग्स

बांकुड़ा रीजन में ड्रोन कैमरे की तैनाती की गई है जो कि अलग-अलग मतदान केंद्र में मौजूद हैं. सुरक्षा एजेंसियों के आला अधिकारी विश्व व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं और आने वाले दिनों में चुनाव ड्यूटी सहित अन्य जगह इस तकनीक के जरिए सुरक्षा व्यवस्था की तैनाती और ज्यादा की जाने की योजना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज