Home /News /nation /

West Bengal Exit Poll 2021: सभी बड़े एग्जिट पोल में ममता को बहुमत के आसार, जानें कौन दे रहा कितनी सीटें

West Bengal Exit Poll 2021: सभी बड़े एग्जिट पोल में ममता को बहुमत के आसार, जानें कौन दे रहा कितनी सीटें

एग्जिट पोल के अनुमानों को देखें तो सत्ताधारी टीएमसी की बंगाल की सत्ता में वापसी तय है.

एग्जिट पोल के अनुमानों को देखें तो सत्ताधारी टीएमसी की बंगाल की सत्ता में वापसी तय है.

West Bengal exit poll 2021 live updates: टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में ममता बनर्जी की पार्टी को 169 से 191 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि बीजेपी को 97 से 119 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

    नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से जुड़े बड़े एग्जिट पोल के नतीजों को देखें तो राज्य चुनाव में सत्ताधारी टीएमसी की वापसी होती दिख रही है. हालांकि बंगाल का मुकाबला आसान नहीं है और इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में दिख रहा है, जहां दोनों पार्टियों को बहुमत के आंकड़े के करीब दिखाया जा रहा है, हालांकि इस एग्जिट पोल के आंकड़ों में प्लस माइनस 26 सीटों का अंतर है. बता दें कि पश्चिम बंगाल में आठवें चरण के मतदान की समाप्ति के साथ ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर एग्जिट पोल के अनुमान आने लगे थे.

    सबसे पहले इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल की बात करें बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर है. आजतक-एक्सिस माई इंडिया ने एग्जिट पोल में बीजेपी+ को 134-160 सीटें दी हैं. वहीं टीएमसी+ को 130-156 सीटें दी हैं, जबकि लेफ्ट+ को 0-2 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के हिस्से में भी 0-1 सीटें हैं. टेलीविजन चैनल एबीपी के एग्जिट पोल नतीजों के मुताबिक बंगाल में ममता बनर्जी वापसी करती दिख रही हैं. चैनल के एग्जिट पोल आंकड़ों को देखें तो टीएमसी को 152 से 164 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं बीजेपी को 109 से 121 सीटें मिलने के आसार हैं. कांग्रेस के गठबंधन को 14 से 25 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य को किसी सीट के आसार नहीं हैं.

    दूसरी ओर टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल के नतीजे देखें तो टीएमसी को बंगाल में 158 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि बीजेपी को 115 सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस की अगुवाई वाला गठबंधन 9 सीटों पर सिमटता दिख रहा है. टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में ममता बनर्जी की पार्टी को 169 से 191 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि बीजेपी को 97 से 119 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. कांग्रेस+ को 0 से 4 सीटें मिल का अनुमान है, जबकि अन्य भी 0 से 3 सीटें हासिल कर सकते हैं.

    LIVE: असम, बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी का Exit Poll देखें यहां

    उधर, ETG Research के एग्जिट पोल नतीजों में टीएमसी+ को 164 से 176 सीटें मिलती दिख रही हैं. लेफ्ट+ को 10 से 15 और बीजेपी को 105-115 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के हिस्से में 1 सीट जाती दिख रही है. न्यूज एक्स-पोल्सट्रैट के एग्जिट पोल आंकड़ों में टीएमसी को 152-162 सीटें, जबकि बीजेपी को 115-125 सीटें और कांग्रेस+ को 16-26 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य को कोई सीट नहीं.

    बंगाल में तीसरे चरण का मतदान
    चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण के मतदान में 76.07 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. यह आंकड़ा शाम पांच बजे तक का है और उस वक्त मतदान जारी था. आयोग ने एक बयान जारी कर बताया कि अंतिम चरण में 35 विधानसभा क्षेत्रों के सभी 11,860 मतदान केंद्रों पर मतदान ‘शांतिपूर्ण’ रहा. सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र में अमताली माध्यमिक शिक्षा केंद्र नामक मतदान केंद्र पर बृहस्पतिवार को ही फिर से मतदान संपन्न हुआ.

    बीते 10 अप्रैल को कूचबिहार में केंद्रीय सुरक्षा बलों की ओर से कथित तौर पर की गई गोलीबारी में पांच लोगों के मारे जाने के बाद इस मतदान केंद्र पर मतदान निलंबित कर दिया गया था. आरोप है कि कुछ स्थानीय लोगों ने सुरक्षा बलों की राइफल छीनने का प्रयास किया था, जिसके बाद गोलीबारी की गई. आयोग के मुताबिक, आठवें चरण के मतदान में 11,860 बैलट यूनिट, 11,860 कंट्रोल यूनिट और 11,860 वीवीपैट का उपयोग किया गया.undefined

    Tags: AIMIM, BJP, Congress, Dilip Ghosh, Exit poll, Exit poll 2021, Exit poll 2021 live updates, ISF, Left Front, Mamata banerjee, Mukul Roy, Nandigram, Narendra modi, TMC, West Bengal election results, West Bengal exit poll 2021, West Bengal exit poll 2021 live updates

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर