बंगाल में पटाखा फैक्ट्री में धमाके से 5 लोगों की मौत, बचाव अभियान जारी

प बंगाल में एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 5 लोगों की मौत हो गई (फोटो- ANI)

दुर्घटना (Accident) की जगह पर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी (Fire Tenders) पहुंच गए हैं और धमाके से लगी आग को बुझाए जाने के साथ ही बचाव कार्य (Rescue Work) जारी हैं.

  • Share this:
    पश्चिम बंगाल. प बंगाल (West Bengal) के 24 परगना जिले (North 24 Parganas district) के नैहाटी इलाके में एक पटाखा फैक्ट्री (Firecracker Factory) में हुए धमाके (Explosion) में 5 लोगों की मौत हो गई.

    फिलहाल दुर्घटना (Accident) की जगह पर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी (Fire Tenders) पहुंच गए हैं और धमाके से लगी आग को बुझाए जाने के साथ ही बचाव कार्य (Rescue Work) जारी हैं.



    पश्चिमी दिल्ली में भी गुरुवार को लगी थी भयानक आग
    वहीं गुरूवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली (West Delhi) के पीरागढ़ी क्षेत्र में बैटरी की एक फैक्टरी में आग लग गयी थी. जिसे बुझाने के दौरान इस बिल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा भीषण धमाके के साथ ढह गया जिससे एक दमकलकर्मी (Fireman) की मौत हो गई और उसके 14 सहयोगी घायल हो गए.

    यह घटना अनाज मंडी अग्निकांड के एक महीने अंदर हुई है. अनाज मंडी अग्निकांड में 45 लोगों की जान चली गयी थी.

    आग बुझाने का काम खत्म होने वाला था तभी ढह गया बिल्डिंग का एक हिस्सा
    दिल्ली अग्निशमन सेवा (Delhi Fire Service) के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि पीरागढ़ी के इस तीन मंजिला भवन के बेसमेंट में सुबह करीब चार बजे आग लगी और कुछ ही देर में इसने पूरी इमारत को अपनी लपेट में ले लिया.

    एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 50 से अधिक दमकल गाड़ियां और 300 कर्मी आग बुझाने में लगाये गये थे. लेकिन छह बजकर 20 मिनट पर जब आग बुझाने का काम खत्म होने वाला था कि तभी एक विस्फोट के कारण बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया. शायद बिल्डिंग (Building) में एक उपकरण के कंप्रेसर में आग लगने की वजह से यह विस्फोट हुआ.

    केजरीवाल ने मृत दमकलकर्मी के परिवार को 1 करोड़ मुआवजा देने की घोषणा की
    अधिकारियों ने कहा कि इमारत से कम से कम 18 लोगों को बचाया गया जिनमें इमारत की देखभाल करने वाले दो लोग व एक चौकीदार शामिल है. मृत दमकलकर्मी की पहचान अमित बालियान (20) के तौर पर हुई है. उन्हें घायल अवस्था में श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट में भर्ती कराया गया था.

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट किया, ‘‘ बेहद दुःख के साथ बताना पड़ रहा है कि लोगों को आग से बचाते-बचाते हमारा एक जांबाज शहीद हो गया. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे....’’

    दिल्ली सरकार ने उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की.

    यह भी पढ़ें: ट्रैफिक सिग्नल, बैंड-ऐड और हेयर ड्रायर, वो रोचक आविष्कार जिन्हें 2020 में 100 साल पूरे हो जाएंगे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.