ममता सरकार का लक्ष्य: 2025 तक सभी के लिए नेत्र स्वास्थ्य होगी सुनिश्चित

ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की है. (फाइल फोटो)

ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की है. (फाइल फोटो)

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा, ‘इस कार्यक्रम के तहत अगले पांच सालों में 20 लाख से अधिक बुजुर्गों को मोतियाबिंद सर्जरी की मुफ्त सुविधा मिलेगी और उन्हें मुफ्त चश्मे दिये जाएंगे.’ बनर्जी ने कहा कि सभी सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों का मुफ्त नेत्र जांच की जाएगी और जरूरत होने पर चार लाख बच्चों को चश्मे दिये जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 11:45 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सोमवार को पांच साल के नेत्र देखभाल कार्यक्रम की घोषणा की जिसके तहत लोगों को मोतियाबिंद की सर्जरी से लेकर निर्धारित चश्मे तक मुफ्त दिये जाएंगे. बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य 2025 तक सभी के लिए नेत्र स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है.

सभी सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों का मुफ्त नेत्र जांच की जाएगी

उन्होंने कहा, ‘इस कार्यक्रम के तहत अगले पांच सालों में 20 लाख से अधिक बुजुर्गों को मोतियाबिंद सर्जरी की मुफ्त सुविधा मिलेगी और उन्हें मुफ्त चश्मे दिये जाएंगे.’ बनर्जी ने कहा कि सभी सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों का मुफ्त नेत्र जांच की जाएगी और जरूरत होने पर चार लाख बच्चों को चश्मे दिये जाएंगे.

‘स्वास्थ्य साथी’ स्मार्ट कार्ड 
इस बीच, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री कल कोलकाता में अपने कालीघाट निवास के समीप कोलकाता नगर निगम के वितरण केंद्र पर अपना ‘स्वास्थ्य साथी’ स्मार्ट कार्ड लेने जायेंगी. यह राज्य सरकार की द्वितीय एवं तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल की बेनकदी स्वास्थ्य योजना है.

मुख्यमंत्री ने अन्य मंत्रियों से स्वास्थ्य साथी योजना से जुड़ने की अपील की

मुख्य सचिव अल्पन बंदोपाध्याय के अनुसार बनर्जी अपना स्वास्थ्य साथी स्मार्ट कार्ड लेने लिए आम लोगों के साथ लाइन में खड़ी होंगी. स्वास्थ्य विभाग का कार्यभार संभाल रहीं मुख्यमंत्री ने अन्य मंत्रियों से स्वास्थ्य साथी योजना से जुड़ने की अपील की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज