लाइव टीवी

प. बंगाल के राज्यपाल बोले-हमारे पास रामायण और महाभारत काल में विमान और परमाणु शक्ति थी

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 6:22 PM IST
प. बंगाल के राज्यपाल बोले-हमारे पास रामायण और महाभारत काल में विमान और परमाणु शक्ति थी
एक कार्यक्रम में राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने कहा, भारत दुनिया में अपनी पहचान फिर से कायम करेगा. photo.PTI

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीश धनकड़ (Jagdeep Dhankar) अपने बयान के कारण सुर्खियों में हैं. उन्होंने ये बयान रामायण (Ramayana) और महाभारत (Mahabharata) काल की कहानियों को आधार बनाकर दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 6:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ (Jagdeep Dhankar) अपने बयान के कारण सुर्खियों में हैं. उन्होंने ये बयान रामायण (Ramayana) और महाभारत (Mahabharata) काल की कहानियों को आधार बनाकर दिए हैं. जगदीप धनकड़ ने एक कार्यक्रम के दौरान दावा किया कि आधुनिक युग के लिए भले विमान और परमाणु शक्ति अनोखी हो, लेकिन भारत के लिए ये बिल्कुल भी नई नहीं है. भारत में आदिकाल से ये शक्तियां मौजूद हैं.

धनकड़ के मुताबिक रामायण काल में उड़न खटोले का जिक्र है, जिसे आज हम विमान के नाम से जानते हैं. आज टेलिविजन है, लेकिन महाभारत के समय तो संजय के पास दूर की चीजें देखनी की शक्ति थी. इतना ही नहीं अर्जुन के बाणों में परमाणु शक्ति थी. एक बार फिर वह वक्त आने वाला है, जब विश्व भारत की अनदेखी नहीं कर सकेगा. धनकड़ ने कहा, भारत विश्व में अपनी पहचान एक बार  फिर से कायम करेगा.

बिप्लब कुमार देव भी ऐसा ही बयान दे चुके हैं
ये पहला मौका नहीं है जब इस तरह के दावे किए गए हैं. बीजेपी नेता और त्रिपुरा के सीएम विप्लब देव ने तो यहां तक दावा किया था कि महाभारत काल से हिंदुस्तान में इंटरनेट मौजूद है. उनके इस बयान के बाद काफी विवाद हुआ था. पिछले साल उन्होंने कहा था कि इंटरनेट की खोज महाभारत काल में हुई थी. महाभारत का युद्ध सैटेलाइट के जरिए लाइव देखा जा रहा था. इसके सबूत में उन्होंने संजय द्वारा धृतराष्ट्र को महाभारत युद्ध का आंखों देखा हाल सुनाने की घटना का जिक्र किया था. तब इस बयान का काफी मजाक उड़ा था.

वह एक बार फिर अपने विवाद के कारण सुर्खियों में आए. उन्होंने एक कार्यक्रम में मिस वर्ल्ड कॉम्पिटीशन पर सवाल उठाए और कहा था कि 21 साल पहले डायना हेडन मिस वर्ल्ड खिताब जीतने के लायक नहीं थीं. उन्होंने ऐश्वर्या राय की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा था कि वह सही मायने में भारतीय महिलाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं. हालांकि बाद में उन्होंने माफी मांग ली.

यह भी पढ़ें...
प्लेन में पूर्व अभिनेत्री से छेड़छाड़ के दोषी को मिली 3 साल जेल की सजा

रेलवे की नई शुरुआत- अब स्टेशन पर फ्री में कर सकेंगे मोबाइल कॉलिंग समेत ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 6:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर