क्यों लगती है कोलकाता के स्ट्रैंड रोड इलाके में बार-बार आग, एक माह में ऐसी दूसरी घटना

पश्चिम बंगाल दमकल सेवा.

पश्चिम बंगाल दमकल सेवा.

West Bengal Kolkata Strand Road Fire: स्ट्रै़ड रोड इलाका कोलकाता के सबसे पुराने इलाके मेंं से एक है और यहांं 500 से ज्यादा पुरानी इमारतें हैं.

  • Last Updated: March 31, 2021, 6:20 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. कोलकाता के स्ट्रैंड रोड (Kolkata Strand Road) इलाके में पिछले 1 महीने में दो बड़ी आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं. 8 मार्च को जब स्टैंड रोड इलाके में आग लगी थी तो 9 लोग इसमें मारे गए थे उसके बाद यह यह उम्मीद जताई जा रही थी कि यहां की इमारतों के बचाव के लिए कुछ कदम उठाए जाएंगे, लेकिन फिलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा है.

ताजा घटना है 31 मार्च की सुबह की, जब एक इमारत मेंंआग लग गई. हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहींं है, लेकिन एक बार फिर आग की घटना ने यहां की इमारतों में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं.

Youtube Video


जिस इमारत में आग लगी वहां कुछ दफ्तर अभी हाल में ही शिफ्ट हुए थे. ऐसे में यह फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट और अन्य स्थानीय निकायों की जिम्मेदारी थी कि सुरक्षा संबंधी सारी औपचारिकताएं पूरी की जाए, लेकिन इस घटना ने इन सारी औपचारिकताओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं.
स्ट्रै़ड रोड इलाका कोलकाता के सबसे पुराने इलाके मेंं से एक है और यहांं 500 से ज्यादा पुरानी इमारतें हैं जहांं पर महत्वपूर्ण संस्थान और दफ्तर का संचालन होता है, लेकिन लगातार ऐसी घटनाओं का होना इस बात की ओर इशारा करता है कि आग से बचाव केे नियमों का पालन नहींं किया गया है.

हालांकि 8 मार्च के आग की घटना के बाद पुलिस ने फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट से इस पूरे प्रकरण पर जवाब मांगा था. बावजूद इसके इस ताजा घटना ने एक बार फिर साबित कर दिया है पिछले हादसों से कोई सबक नहीं लिया गया है और इन सैकड़ों बिल्डिंग में काम कर रहे लाखों लोगोंं की जिंदगी खतरे में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज