Home /News /nation /

कलकत्ता मेडिकल कॉलेज का डॉक्टर ओमिक्रॉन से संक्रमित, कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

कलकत्ता मेडिकल कॉलेज का डॉक्टर ओमिक्रॉन से संक्रमित, कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं (फाइल फोटो)

West Bengal, Omicron, Omicron in West Bengal, Kolkata News: राज्य में 23 दिसबंर को एक साथ ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए थे. इनमें से एक व्यक्ति नाइजीरिया से और दूसरा व्यक्ति यूनाइटेड किंगडम से भारत लौटा था. राज्य सरकार ने ओमिक्रॉन के मामलों का पता लगाने के लिए कोविड-19 पाजिटिव पाए जाने वाले हर सैंपल का जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का फैसला लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब ओमिक्रॉन (Omicron Update) के चपेट में डॉक्टर्स भी आने लगे हैं. कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Calcutta Medical College Hospital ) के एक डॉक्टर के ओमिक्रॉन से पॉजिटिव (Omicron Positive) होने की खबर सामने आई है. अधिकारियों के अनुसार कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक जूनियर डॉक्टर कोविड टेस्ट में ओमिक्रॉन वेरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. नए वेरिएंट से ग्रसित होने वाले डॉक्टर का किसी भी तरह की कोई यात्रा का रिकॉर्ड नहीं मिला है.

    इस नए मामले के बाद अब पश्चिम बंगाल में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या चार हो गई है. अधिकारियों के अनुसार 21 वर्षीय डॉक्टर ने बुखार की शिकायत की थी. इसके बाद उसका सैंपल लिया गया जिसे कोविड-19 परीक्षण के लिए और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. डॉक्टर की रिपोर्ट शुक्रवार रात को आई जिसमे उसके ओमिक्रॉन पाजिटिव होने की पुष्टि हुई.

    ओमिक्रॉन की रिपोर्ट आने के बाद मरीज को बेलेघाटा संक्रामक रोग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जूनियर डॉक्टर नदिया जिले के कृष्णनगर के रहने वाला है और उसका अंतरराष्ट्रीय यात्रा का कोई इतिहास नहीं है. इससे पहले पश्चिम बंगाल में 15 दिसंबर को ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया था, जिसमें अबू धाबी से लौटे एक 7 वर्षीय लड़के ने अमिक्रॉन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था.

    यूके-नाइजीरियो के लौटे दो शख्स ओमिक्रॉन पॉजिटिव
    राज्य में 23 दिसबंर को एक साथ ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए थे. इनमें से एक व्यक्ति नाइजीरिया से और दूसरा व्यक्ति यूनाइटेड किंगडम से भारत लौटा था. इन दोनों ही देशों में इस समय ओमिक्रॉन अपने चरम पर है. यूके में तो ओमिक्रॉन हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है. राज्य सरकार ने ओमिक्रॉन के मामलों का पता लगाने के लिए कोविड-19 पाजिटिव पाए जाने वाले हर सैंपल का जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का फैसला लिया है.

    जानें कहां कितन मामले
    देश में कोविड के नए वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पश्चिम बंगाल के साथ साथ उत्तर प्रदेश में भी शनिवार को ओमिक्रॉन के एक मामला सामने आया जिसके बाद राज्य ओमिक्रॉन के कुल केसेस बढ़कर तीन हो गए. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें कम से कम 115 पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. देश में ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा 108 मामलों की पुष्टि महाराष्ट्र में हुई है जबकि वहीं दूसरे नंबर 79 मामले के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है. इसके अलावा गुजरात में 43, तेलंगाना में 38 और केरल में अब तक 37 मामले सामने आ चुके हैं.

    Tags: Coronavirus, Kolkata, Omicron, West bengal news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर