पश्चिम बंगाल में आज 5वें चरण की वोटिंग, 6 जिलों की 45 सीटों पर मुकाबला

वोटिंग के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. (तस्वीर-CEOWestBengal Twitter)

वोटिंग के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. (तस्वीर-CEOWestBengal Twitter)

भौगोलिक आधार पर देखा जाए तो इस चरण में उत्तरी बंगाल (North Bengal) की 13 सीटें हैं जो बीजेपी के गढ़ के रूप में देखी जा रही हैं. वहीं दक्षिणी बंगाल (South Bengal) की सीटों पर तृणमूल कांग्रेस का प्रभाव मजबूत है. राज्य में अपने क्षीण पर चुके वर्चस्व के बावजूद दक्षिणी बंगाल की कुछ सीटों पर सीपीएम भी ताकत दिखा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 5:41 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election) में आज 5वें चरण की वोटिंग (5th Phase Voting) होगी. राज्य के 6 जिलों की 45 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी. ये 45 सीटें जलपाईगुड़ी, कलिमपोंग, दार्जिलिंग, नाडिया, उत्तरी 24 परगना और पूर्ब बर्धमान जिलों में पड़ती हैं.

अगर भौगोलिक आधार पर देखा जाए तो इस चरण में उत्तरी बंगाल की 13 सीटें हैं जो बीजेपी के गढ़ के रूप में देखी जा रही हैं. वहीं दक्षिणी बंगाल की सीटों पर तृणमूल कांग्रेस का प्रभाव मजबूत है. राज्य में अपने क्षीण पर चुके वर्चस्व के बावजूद दक्षिणी बंगाल की कुछ सीटों पर सीपीएम भी ताकत दिखा सकती है.

319 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है जिसमें 39 महिलाएं भी शामिल

चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी सत्ताधारी तृणमूल के खिलाफ लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगाती रही है. वहीं टीएमसी की तरफ से बीजेपी को 'बाहरी' ठहराने की कोशिश की गई है. इस चरण में कुल 319 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है जिसमें 39 महिलाएं भी शामिल हैं.
ये हैं हाईप्रोफाइल कैंडिडेट

हाईप्रोफाइल प्रत्याशियों की बात करें तो दमदम सीट से टीएमसी के प्रत्याशी और राज्य सरकार में मंत्री ब्रत्य बासू शामिल हैं. उनके सामने सीपीएम ने पलाश दास तो बीजेपी ने बिमल शंकर नंदा को उतारा है. वहीं कमारहाटी सीट से टीएमसी के हैवीवेट प्रत्याशी मदन मित्रा मैदान में हैं. उनके सामने बीजेपी के अनिंद्य राजू बनर्जी हैं तो सीपीएम की तरफ से सायनदीप मित्रा हैं.

बिधान नगर सीट पर टीएमसी के सुजीत बोस और बीजेपी के सब्यसाची दत्त में मुकाबला है. वहीं राजारहाट सीट से टीएमसी ने सिंगर अदिति मुंशी को मैदान में उतारा है. उनके सामने पश्चिम बंगाल बीजेपी के प्रवक्ता सामिक भट्टाचार्य हैं.



ममता ने की है एक चरण में चुनाव कराने की मांग

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने कोरोना मामलों को देखते हुए बाकी के सभी चरणों का चुनाव एक बार में कराने की अपील की है. हालांकि चुनाव आयोग की तरफ से स्पष्ट कर दिया गया है कि अभी ऐसी कोई प्लानिंग नहीं है. चुनाव पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के आधार पर ही होंगे. आखिरी चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होनी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज