• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पश्चिम बंगाल हिंसा: SC में सुनवाई आज, CBI जांच के खिलाफ ममता सरकार पेश करेगी अंतिम दलील

पश्चिम बंगाल हिंसा: SC में सुनवाई आज, CBI जांच के खिलाफ ममता सरकार पेश करेगी अंतिम दलील

सुप्रीम कोर्ट में पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा मामले की सुनवाई हो सकती है.

सुप्रीम कोर्ट में पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा मामले की सुनवाई हो सकती है.

Bengal post-poll violence: पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सरकार (TMC) ने तर्क दिया है कि चुनाव के बाद हुई हिंसा की निष्पक्ष जांच की संभावना कम है. क्योंकि केंद्रीय एजेंसी कथित रूप से भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार के आदेश पर काम कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में मंगलवार को सुनवाई होगी. कहा जा रहा है कि कलकत्ता हाईकोर्ट (Calcutta High Court) के CBI जांच के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत बंगाल सरकार की अंतिम दलीलें सुन सकती है. उम्मीद की जा रही है कि कोर्ट में आज सबसे पहले इसी मुद्दे पर सुनवाई हो सकती है. अगस्त में कलकत्ता हाईकोर्ट ने अदालत की निगरानी में हिंसा की CBI जांच के आदेश दिए थे.

    पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल सरकार ने तर्क दिया है कि चुनाव के बाद हुई हिंसा की निष्पक्ष जांच की संभावना कम है. क्योंकि केंद्रीय एजेंसी कथित रूप से भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार के आदेश पर काम कर रही है. बंगाल सरकार की तरफ से कोर्ट में वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि सीबीआई की तरफ से दर्ज हत्या के मामले में पीड़ित जीवित था.

    याचिका पर सुनवाई कर रही जस्टिस विनीत शरण और जस्टिस अनिरुद्ध बोस की बेंच ने पूछा था कि सीबाआई जांच कर रही है या पूछताछ. इस पर सिब्बल ने जवाब दिया था कि केंद्रीय अधिकारी केवल कथित हत्या और बलात्कार के मामलों की जांच कर रहे हैं. अन्य मामलों की जांच कोर्ट की निगरानी में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) कर रही है.

    सिब्बल से पूछा गया कि उन्हें याचिका के संबंध में जानकारी दाखिल करने में कितना वक्त लगेगा. इस पर वकील ने कहा कि उन्हें ‘दो से तीन घंटे’ लगेंगे. बेंच ने पाया कि मामले पर दिन के पहले केस के तौर पर 28 सितंबर को सुनवाई करना बेहतर है. इस समय तक केस से जुड़े सभी दस्तावेज दाखिल किए जा सकते हैं और औपचारिकताएं पूरी की जा सकती हैं.

    कलकत्ता उच्च न्यायालय की तरफ से अगस्त में दिए गए आदेश में कम गंभीर मामलों की जांच के लिए SIT के गठन की बात भी शामिल थी. बंगाल में चुनाव के बाद हत्या और बलात्कार जैसे गंभीर मामलों की जांच कर रही सीबीआई ने पहले ही 40 FIR दर्ज कर ली हैं. 2 मई को हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों के ऐलान के बाद हिंसा की कई घटनाएं सामने आई थीं. इसके बाद केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से चार सदस्यीय टीम हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज