Home /News /nation /

बंगाल: U for ugly... प्राइमरी स्कूल की किताब में नस्लभेद की शिक्षा पर भड़के अभिभावक

बंगाल: U for ugly... प्राइमरी स्कूल की किताब में नस्लभेद की शिक्षा पर भड़के अभिभावक

पश्चिम बंगाल के बर्दमान जिले में एक प्राइमरी स्कूल के टेक्स्टबुक में नस्लभेदी उदाहर से विवाद खड़ा हो गया है. (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल के बर्दमान जिले में एक प्राइमरी स्कूल के टेक्स्टबुक में नस्लभेदी उदाहर से विवाद खड़ा हो गया है. (फाइल फोटो)

बर्दमान के एक गर्ल्स स्कूल में प्री-प्राइमरी लेवल की एक किताब में अश्वेत को कुरुप बताया जा रहा है. अल्फाबेट में U की पहचान के लिए बनी तस्वीर में एक अश्वेत व्यक्ति को दिखाया गया है और U फॉर Ugly यानी कुरुप (बदसूरत) बताया गया है.

    कोलकाता. अमेरिका में नस्लभेद (Racism) के खिलाफ चल रहे आंदोलन के बीच भारत में भी बड़ी संख्या में सेलिब्रेटीज और आम लोग रंगभेद के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं. दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के बर्दमान जिले में एक प्राइमरी स्कूल के टेक्स्टबुक में नस्लभेदी उदाहर से विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल, बर्दमान के एक गर्ल्स स्कूल में प्री-प्राइमरी लेवल की एक किताब में अश्वेत को कुरुप बताया जा रहा है.

    अल्फाबेट में U की पहचान के लिए बनी तस्वीर में एक अश्वेत व्यक्ति को दिखाया गया है और U फॉर Ugly यानी कुरुप (बदसूरत) बताया गया है. अभिभावकों ने इसपर कड़ी आपत्ति जताई है.

    कोलकाता में बंगबासी कॉलेज में टीचर सुदीर मजूमदार ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, 'मेरी बेटी बर्दमान के म्यूनिसिपल गर्ल्स हाईस्कूल में ही पढ़ती है. मैं जब उसे अल्फाबेट पढ़ा रहा था, तो मेरी नजर इस U के लिए बने तस्वीर पर गई. इसमें नस्लभेद से जुड़ी गलत शिक्षा दी जा रही है. अश्वेत लोगों को बदसूरत और भद्दा कहना बच्चों को गलत शिक्षा देना ही है.'

    रिपोर्ट के मुताबिक, प्राइमरी शिक्षा देख रहे जिला इंस्पेक्टर स्वपन कुमार दत्त से जब इस बारे में संपर्क करने की कोशिश की गई, तो उन्होंने कोई जवाब देने से साफ मना कर दिया. हालांकि, बाद में उन्होंने कहा कि ये गलत है और बच्चों को ऐसी शिक्षा नहीं दी जानी चाहिए.

    जिला इंस्पेक्टर ने कहा कि ऐसी किताब स्कूल की ओर से दी जाने वाली आधिकारिक किताब नहीं है. फिर भी इस बारे में स्कूल प्रिंसिपल से बात किया जाएगा. जरूरत पड़ी तो किताब को बदलवाया भी जाएगा.

    ये भी पढ़ें:- जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से फ्रांस सरकार ने लिया सबक, अब पुलिस नहीं दबाएगी गला
     



    undefined

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर