Assembly Election Results 2021: बंगाल में दीदी,असम में NDA और केरल में LDF ने बचाए अपने किले, तमिलनाडु में DMK की सरकार

मालदा-मुर्शिदाबाद जैसे इलाके एक समय कांग्रेस का गढ़ माने जाते थे, लेकिन वहां भी ज्यादातर सीटें तृणमूल ने जीत लीं.

मालदा-मुर्शिदाबाद जैसे इलाके एक समय कांग्रेस का गढ़ माने जाते थे, लेकिन वहां भी ज्यादातर सीटें तृणमूल ने जीत लीं.

केरल में पिनराई विजयन के LDF गठबंधन ने अपनी कुर्सी बचा ली है. वहीं, पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन सत्ता में आती नजर आ रही है. तमिलनाडु में DMK एक दशक बाद सत्ता हासिल की है. आइए जानते हैं 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश के 5 राज्य पश्चिम बंगाल, केरल, असम, पुडुचेरी और तमिलनाडु में पिछले दिनों हुए विधानसभा चुनावों (5 State Assembly Elections Results 2021) के नतीजों का ऐलान हो गया है. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने जीत की हैट्रिक लगाते हुए एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने जा रही है.

इसके अलावा केरल में पिनराई विजयन के LDF गठबंधन ने अपनी कुर्सी बचा ली है. वहीं, पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन सत्ता में आती नजर आ रही है. तमिलनाडु में DMK एक दशक बाद सत्ता हासिल की है. आइए जानते हैं 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं.

असम में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को स्पष्ट बहुमत

भाजपा नीत राजग ने रविवार को घोषित विधानसभा चुनाव परिणाम में अभी तक 64 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है. राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा के हिस्से में 50 सीटें आयी हैं जबकि उसके गठबंधन सहयोगियों असम गण परिषद (एजीपी) के हिस्से में नौ और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल के हिस्से में छह सीटें आयी हैं. वहीं, कांग्रेस के हिस्से में 22 सीटें आयी हैं और आठ सीटों पर वह आगे चल रही है. जबकि उसके गठबंधन सहयोगी ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के हिस्से में 11 सीटें आयी हैं. 2016 में भाजपा 60 सीटें जीतकर राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को बहुमत

तृणमूल कांग्रेस ने 292 सीटों में से 148 सीटें जीतकर पश्चिम बंगाल विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस 63 निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त बनाए हुए हैं. राज्य में विधानसभा सीटों की संख्या 294 है लेकिन शमसेरगंज और जांगीपुर निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों के निधन के कारण वहां का चुनाव स्थगित कर दिया गया. सदन की प्रभावी क्षमता 292 रहने पर पार्टी को सामान्य बहुमत के लिए 147 सीटों की जरूरत थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज