फेसबुक पर चुनाव प्रचार के लिए बंगाल में हुआ सबसे ज्यादा खर्च, पहले नंबर पर TMC

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी ने सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया है. (फाइल फोटो @MamataOfficial)

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी ने सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया है. (फाइल फोटो @MamataOfficial)

आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है कि बंगाल में तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौटने की कोशिश कर रही तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 90 दिनों की अवधि के दौरान 22 मार्च तक फेसबुक पर विज्ञापन (Political Advertisements) पर खर्च करने के मामले में भाजपा को पीछे छोड़ दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 12:32 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 27 मार्च से होने जा रहे चुनावों में फेसबुक (Facbook) पर इस साल राजनीतिक विज्ञापन (Political Advertisements) पर खर्च करने वालों में पश्चिम बंगाल शीर्ष स्थान पर है. सोशल मीडिया मंच के पास उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. बंगाल के अलावा, असम, केरल और तमिलनाडु तथा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है कि बंगाल में तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौटने की कोशिश कर रही तृणमूल कांग्रेस ने 90 दिनों की अवधि के दौरान 22 मार्च तक फेसबुक पर विज्ञापन पर खर्च करने के मामले में भाजपा को पीछे छोड़ दिया है. आंकड़ों के मुताबिक इस अवधि के दौरान बंगाल चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने 3.74 करोड़ रुपये से अधिक चुनाव प्रचार पर खर्च किये हैं, जो फेसबुक के ‘सामाजिक मुद्दे, चुनाव एवं राजनीति’ पर विज्ञापन श्रेणी के तहत आता है.

Youtube Video


पश्चिम बंगाल के बाद तमिलनाडु का स्थान है
इस श्रेणी में खर्च करने वालों में पश्चिम बंगाल के बाद तमिलनाडु का स्थान है, जिसने 3.3 करोड़ रुपये खर्च किये हैं. वहीं, इस अवधि के दौरान असम ने 61.77 लाख रुपये, केरल (38.86 लाख रुपये) और पुडेचेरी ने 3.34 लाख रुपये खर्च किये. पश्चिम बंगाल में इस अवधि के दौरान राजनीतिक दलों में तृणमूल कांग्रेस ने सर्वाधिक राशि खर्च की, जो 1.69 करोड़ रुपये हैं.

आई-पैक संभाल रही तृणमूल कांग्रेस के डिजिटल विज्ञापनों की जिम्मेदारी

तृणमूल कांग्रेस के डिजिटल विज्ञापनों की जिम्मेदारी इंडियन पॉलीटिकल एक्शन कमेटी (आई-पैक) संभाल रही है जो सोशल मीडिया मंचों पर पार्टी के अन्य प्रचार अभियान को भी संचालित कर रही है. प्रदेश भाजपा फेसबुक विज्ञापन ने करीब 25.31 लाख रुपये खर्च किये. प्रदेश कांग्रेस ने फेसबुक पर विज्ञापनों पर करीब पांच लाख रुपये खर्च किये, जबकि वाम दलों ने नगण्य रकम खर्च की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज