West Bengal Election Result 2021: पश्चिम बंगाल TMC ने लगाई जीत की हैट्रिक, नंदीग्राम से हारीं ममता

मालदा-मुर्शिदाबाद जैसे इलाके एक समय कांग्रेस का गढ़ माने जाते थे, लेकिन वहां भी ज्यादातर सीटें तृणमूल ने जीत लीं.

मालदा-मुर्शिदाबाद जैसे इलाके एक समय कांग्रेस का गढ़ माने जाते थे, लेकिन वहां भी ज्यादातर सीटें तृणमूल ने जीत लीं.

पश्चिम बंगाल चुनाव परिणाम ( West Bengal Election Results): पीएम नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में टीएमसी की जीत को लेकर ममता बनर्जी को बधाई देते हुए कहा, ''ममता दीदी को पश्चिम बंगाल में जीत के लिए बधाई. लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और कोविड 19 महामारी को हराने के लिए केंद्र पश्चिम बंगाल सरकार को हर संभव मदद करेगा.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. टीएमसी ने 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि बीजेपी 80 सीटों पर सिटती नजर आ रही है. तृणमूल कांग्रेस ने बेशक पश्चिम बंगाल में जीत की हैट्रिक लगाई हो, लेकिन हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम में ममता बनर्जी को शुभेंदु अधिकारी से शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

पश्चिम बंगाल में टीएमसी की जीत का मतलब ये है  कि सूबे में दीदी का जादू बरकरार है. इस जीत के बाद अब ममता बनर्जी तीसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगी. 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार भी टीएमसी इस आंकड़ें के आस-पास पहुंच गई है. इसका मतलब यही है कि पश्चिम बंगाल की जनता को दीदी का काम पसंद आया है और उन्होंने फिर से उन्हें जीत का सेहरा पहनाया है.

नंदीग्राम की जनता का फैसला मंजूर, गड़बड़ी के खिलाफ कोर्ट जाएंगे

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि नंदीग्राम की जनता के फैसले को वे स्वीकार करती हैं. लेकिन मतगणना के दौरान गड़बड़ी किए जाने के मसले को लेकर वे कोर्ट जाएंगी, क्योंकि उनके पास जानकारी है कि चुनाव नतीजों के एलान के बाद कुछ मैनिपुलेशंस किए गए, जिसका वे खुलासा करेंगी. दरअसल, चुनावी रुझान आने के बाद साथ ही यहां पर शुभेंदु अधिकारी बढत बनाए हुए थे. हालांकि 16वें राउंड की गिनती के बाद ममता बनर्जी आगे हुईं, फिर बाजी पलटी और अधिकारी आगे हुए और जीत का ऐलान किया.
शुभेंदु की जीत के ऐलान के साथ ही टीएमसी की एक टीम चुनाव आयोग पहुंची और दोबारा काउंटिंग की मांग की. चुनाव आयोग ने टीएमसी की मांग को मानते हुए दोबारा गिनती की और अधिकारी की जीत का ऐलान किया.

पीएम मोदी ने ममता को दी जीत की बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में टीएमसी की जीत को लेकर ममता बनर्जी को बधाई देते हुए कहा, ''ममता दीदी को पश्चिम बंगाल में जीत के लिए बधाई. लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और कोविड 19 महामारी को हराने के लिए केंद्र पश्चिम बंगाल सरकार को हर संभव मदद करेगा.



कहां हुई चूक, चर्चा करेगी बीजेपी

पश्चिम बंगाल चुनावों में बीजेपी ने हार को स्वीकार कर लिया है. पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा- 'चूक कहां हुई इस पर हम चर्चा करेंगे और आगे बढ़ेंगे. पिछले चुनाव में हमने 3 सीटें जीतीं थी, इस बार हमने 80 के आस-पास सीटें जीतीं हैं. हमने बड़ा लक्ष्य रखा था, उस लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाए. अपने नेतृत्व को, कार्यकर्ताओं को धन्यवाद करता हूं.



2016 में भी किसे कितनी सीटें

फिलहाल पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी सत्ता पर आसीन हैं. 2016 विधानसभा चुनाव में भी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. वहीं कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज