विंग कमांडर अभिनंदन की 51वीं स्क्वाड्रन को मिली 'फाल्कन स्लेयर्स' की ताकत

अब तक मिग-21 बायसन फाइटर जेट वाली इस स्क्वाड्रन को 'स्वार्ड आर्म' के नाम से जाना जाता है. फाल्कन सेल्यर्स के बैज में एमराम डोजर्स लिखा गया है.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 10:30 PM IST
विंग कमांडर अभिनंदन की 51वीं स्क्वाड्रन को मिली 'फाल्कन स्लेयर्स' की ताकत
श्रीनगर स्थित 51वीं स्कॉवड्रन को नया बैज भी दिया गया है
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 10:30 PM IST
पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाली भारतीय वायुसेना की श्रीनगर स्थित 51वीं स्क्वाड्रन ने अपनी ताकत और बढ़ा ली है. इस स्क्वाड्रन को अब फाल्कन स्लेयर्स के नाम से जाना जाएगा. मिग-21 बायसन फाइटर जेट वाली इस स्क्वाड्रन को 'स्वार्ड आर्म' के नाम से जाना जाता है.

भारतीय वायुसेना के मिग-21 बायसन जेट ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था. इसलिए इसे फाल्कन का स्लेयर यानी वध करने वाले स्क्वाड्रन के नाम से जाना जाएगा. गौरतलब है पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी. इस एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सरहद पर घुसने की नाकाम कोशिश की थी, जिसके बाद भारतीय मिग-21 ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था. हमले को नाकाम करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन इसी 51वीं स्कॉवड्रन में तैनात थे.



स्क्वाड्रन को मिला नया बैज 

इसी के साथ श्रीनगर स्थित 51वीं स्क्वाड्रन को नया बैज भी दिया गया है. बायसन जेट्स के पायलट विमान को उड़ाने के वक्त जिस यूनिफार्म का इस्तेमाल करते हैं, उसमें फाल्कन सेल्यर्स का बैज लगाया जाएगा. भारतीय वायुसेना के इस बैज में एमराम डोजर्स भी लिखा है. पाकिस्तान के एफ-16 विमान एमराम मिसाइल से लैस होते हैं.



इसे भी पढ़ें :- पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराने वाले अभिनंदन अब यहां करेंगे देश की रक्षा

एमरान को दिया था चकमा

बताया जाता है कि 27 फरवरी को जब पाकिस्तान के एफ-16 विमानों ने भारत की सरहद को पार किया था, तब भारत के बायसन और सुखोई फाइटर जेट से डॉग फाइट हुई थी. इस दौरान एफ-16 ने एमराम मिसाइल से हमला भी किया था, लेकिन भारत के दोनों ही विमानों ने मिसाइल को चकमा (डोज) दे दिया था. बताया जाता है कि एमराम मिसाइल को अमेरिका में तैयार किया गया है. इससे बच निकलना आसान नहीं होता है. यही कारण है कि इस बैज में एवेंजर के साथ-साथ एमराज डोजर्स भी लिखा गया है.

इसे भी पढ़ें :- सुरक्षा कारणों से विंग कमांडर अभिनंदन का ट्रांसफर, अब यहां होगी तैनाती

विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था एफ-16 

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था. इस हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे. हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश के ठिकानों पर हमला किया था. इस हमले में जैश के कई आतंकी ठिकाने तबाह हो गए थे. हमले में काफी आतंकियों के मारे जाने की खबर आई थी. इसके बाद पाकिस्तान ने भी भारत की सरहद पर अपना एफ-16 विमान भेजा था, लेकिन उसे विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था.

ये भी पढ़ें: क्या पाकिस्तान के सारे F-16 सुरक्षित हैं? पेंटागन ने कहा- हमें नहीं पता

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार