अगर आप ई-चालान भरने में देर करते हैं या नहीं भरते हैं तो क्या होगा?

नया मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) आने के बाद आपको दो चीजें जाननी बेहद जरूरी हैं. पहला- चालान (Challan) नहीं जमा क्या तो क्या होगा? और दूसरा- कहीं आपका चालान तो नहीं कट चुका और आपको पता भी नहीं है?

Dushyant Kumar | News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 11:47 AM IST
अगर आप ई-चालान भरने में देर करते हैं या नहीं भरते हैं तो क्या होगा?
अगर आपका ई-चालान हो चुका है तो उसे समय पर भर दें नहीं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है.
Dushyant Kumar | News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 11:47 AM IST
इस समय देश में मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) की जबर्दस्त चर्चा है. इससे भी ज्यादा चर्चा भारी-भरकम चालान की है. कई लोगों के तो ई-चालान (E-Challan) हो चुके होते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं चलता. ऐसे में आपको दो चीजें जानना बेहद जरूरी है. पहला, अगर आप ई-चालान भरने में देर करते हैं या नहीं भरते हैं तो क्या होगा? दूसरा, आप कैसे चेक कर सकते हैं कि कहीं आपका चालान तो नहीं हो चुका है?

ई-चालान में देरी करने पर क्या होगा?

पहलाः एक कॉन्स्टेबल आपके रजिस्टर्ड पते पर आएगा और आपसे चालान जमा करने को कहेगा. अब मान लीजिए आप उसे पते पर नहीं मिलते या आपका पता बदल चुका है और किसी भी तरह चालान जमा नहीं हो पाया तो आपको दूसरी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा.

दूसराः अगर चालान का भुगतान नहीं किया गया तो आपको दोषी माना जाएगा और कोर्ट का समन आएगा. कोर्ट में आपको कानून तोड़ने को दोषी मानते हुए स्पष्टीकरण देना होगा.

तीसराः अगर कोई व्यक्ति इतने पर भी चालान नहीं भरता या कोर्ट में उपस्थित नहीं होता तो उसका न सिर्फ लाइसेंस कैंसिल होगा बल्कि गाड़ी भी सीज हो सकती है.

कैसे पता करें चालान हुआ है या नहीं?
आजकल सिस्टम सख्त है. सड़कों और हाईवे पर कैमरा लगे हैं. जरा सी चूक पर ई-चालान हो जाता है और आपके खाते में जुड़ जाता है. ऐसे में आप बीच-बीच में चेक करते रहें कि कहीं आपका चालान तो नहीं हो गया है. बेशक आपको लगता है कि आपने ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ा है तो भी इस वेबसाइट पर अपने वाहन का स्टेटस चेक कर लें.
Loading...

ये वेबसाइट है
https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan

यहां अगर आपको "no challan found" संदेश मिलता है, तो आप बेहतर तरीके से गाड़ी चलाते हैं. लेकिन अगर आपका चालान कटा है, तो इसे भरने में बिल्कुल भी देर न करें.

ये भी पढ़ेंः दुनिया के वो मुल्क जहां ट्रैफिक नियम तोड़ने पर हजारों नहीं लाखों का चालान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 11:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...