क्या BJP के राज्य प्रभारियों की नई लिस्ट रूठों को मनाने की कवायद?

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को राज्यों के प्रभारियों-सह प्रभारियों की लिस्ट जारी की.  (सांकेतिक तस्वीर)
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को राज्यों के प्रभारियों-सह प्रभारियों की लिस्ट जारी की. (सांकेतिक तस्वीर)

कहा जा रहा है कि इस लिस्ट के जरिए पार्टी में नाराज चल रहे नेताओं को भी मनाने की कोशिश की गई है. इस लिस्ट में पंकजा मुंडे (Pankaja Munde) और विनोद तावड़े (Vinod Tawde) के भी नाम हैं. ऐसी खबरें थीं कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद से ये दोनों नेता नाराज चल रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 5:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को पार्टी के नवनियुक्त पदाधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंप दी. कहा जा रहा है कि इस लिस्ट के जरिए पार्टी में नाराज चल रहे नेताओं को भी मनाने की कोशिश की गई है. इस लिस्ट में पंकजा मुंडे (Pankaja Munde) और विनोद तावड़े (Vinod Tawde) के भी नाम हैं. ऐसी खबरें थीं कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद से ये दोनों नेता नाराज चल रहे थे. कद्दावर बीजेपी नेता रहे एकनाथ खड़से के पार्टी छोड़ने के भी कई तरह के संशय भी जाहिर किए गए थे. लेकिन अब विनोद तावड़े को हरियाणा का प्रभारी बनाया गया है. वहीं पंकजा मुंडे को मध्य प्रदेश का सह प्रभारी नियुक्त किया गया है.

इससे पहले सितंबर महीने में पार्टी ने पंकजा मुंडे और विनोद तावड़े को राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया था. इसे भी इन नेताओं की नाराजगी दूर करने की कवायद के तौर पर देखा गया था. गौरतलब है कि पंकजा मुंडे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में हार गई थीं. तकरीबन दो हफ्ते पहले उन्होंने शरद पवार की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया था जिसके बाद कयासबाजी का दौर जारी था.

नड्डा ने किन्हें दी जिम्मेदारी
बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पर भरोसा जताते हुए उन्हें फिर से पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाया है, वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह को उत्तर प्रदेश का जिम्मा सौंपा है. भाजपा की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक महासचिव भूपेंद्र यादव अब बिहार के साथ-साथ गुजरात के प्रभारी के रूप में भी नई भूमिका निभाएंगे. केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन को आंध्र प्रदेश का जिम्मा सौंपा गया है, वहीं बैजयंत पांडा को दिल्ली की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पांडा श्याम जाजू की जगह लेंगे.
पूर्व महासचिव वी मुरलीधर राव को जहां विनय सहस्रबुद्धे की जगह मध्य प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है, वहीं महासचिव सीटी रवि को महाराष्ट्र का जिम्मा सौंपा गया है. पार्टी महासचिव दुष्यंत गौतम को पंजाब के साथ-साथ उत्तराखंड का भी प्रभारी बनाया गया है. विज्ञप्ति के अनुसार महासचिव अरुण सिंह कर्नाटक के साथ राजस्थान के भी प्रभारी होंगे. अब तक वह ओडिशा के प्रभारी थे.





बिहार विधानसभा चुनाव में जीतने के बाद पार्टी ने पश्चिम बंगाल में अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर दिया है. पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पर भरोसा कायम रखते हुए उन्हें पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाए रखा है. अरविंद मेनन पूर्व की तरह सह प्रभारी की भूमिका में बने रहेंगे. पार्टी ने अपने सोशल मीडिया विभाग के प्रभारी अमित मालवीय को भी मेनन के साथ पश्चिम बंगाल के सह प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज