गरीब कल्याण योजना क्या है? जानिए किसको मिल सकता है इसका लाभ

गरीब कल्याण योजना क्या है? जानिए किसको मिल सकता है इसका लाभ
गरीब कल्याण योजना के तहत देश में नवंबर तक गरीबों को मुफ्त राशन देने की घोषणा की गई है. (फाइल फोटो)

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान ये सरकार की सबसे मुख्य योजना बनकर उभरी है जिससे करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचाया गया है. गरीब कल्याण योजना (Garib Kalyan Yojna) के तहत भारत सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है इनमें राशन से लेकर रोजगार तक की स्कीम शामिल हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को देश के 80 करोड़ गरीबों के सशक्तिकरण के लिए 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' को अगले पांच महीनों तक जारी रखने की घोषणा की. पीएम मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों के लिए पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया है. बीते 3 महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपये जमा करवाए गए. 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा हुए हैं.

कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई के दौरान बार-बार गरीब कल्याण योजना का जिक्र आया है. मोदी सरकार ने इसी योजना के तहत भारत में गरीबों को लाभ पहुंचाने की बात कही है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना योजना की शुरुआत 2016 में हुई थी. इसमें भ्रष्ट लोगों के बैंकों में जमा कराए जाने वाले काले धन को सरकार गरीबों के विकास में लगाए जाने का प्रावधान था. वास्तव में ये योजना सरकार ने उन (भ्रष्ट) लोगों के लिए शुरू की है जिनके पास अघोषित संपत्ति है. ऐसे लोग इस योजना के तहत गरीब कल्याण योजना में पैसे जमा कर सकते हैं.

लॉकडाउन के दौरान ये सरकार की सबसे मुख्य योजना बनकर उभरी है जिससे करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचाया गया है.



ये भी पढ़ें :-पीएम मोदी ने किस प्रधानमंत्री का किया जिक्र, जिन पर लगा 13 हजार का जुर्माना



प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पंजीकरण कैसे करें ?
प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं है. देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेंहू और 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते हैं तो वह राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड के ज़रिये प्राप्त कर सकते हैं. सब्सिडी पर राशन लेकर देश के गरीब लोग अपना जीवन यापन कर सकते हैं.

कई तरह की योजनाएं
गरीब कल्याण योजना के तहत भारत सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है इनमें राशन से लेकर रोजगार तक की स्कीम शामिल है. भारत सरकार बीते मार्च महीने के बाद लगातार इस स्कीम के जरिए लोगों तक लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रही है. इसी योजना के तहत बीते महीनों में बड़े स्तर पर लोगों को रोजगार मुहैया भी कराया गया है.

गरीब कल्याण योजना से होगा प्रवासी मजदूरों का उद्धार
गरीब कल्याण योजना के तहत 25 अलग-अलग तरह के सार्वजनिक कामों के जरिए 50,000 करोड़ के रोजगार दिए जाएंगे. इन कामों में जन जीवन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं को भी शामिल किया गया है. पूरे देश में इस साल मई में मनरेगा के तहत 3.29 करोड़ लोगों को काम मिला जबकि पिछले साल इसी समय यह आंकड़ा 2.12 करोड़ था. 26 जून तक यह आंकड़ा 2.70 करोड़ से ज्यादा पहुंच गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading