क्या है कोरोना वायरस का L स्ट्रेन, जिससे गुजरात में बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा

क्या है कोरोना वायरस का L स्ट्रेन, जिससे गुजरात में बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा
राज्य में अभी तक 258 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं

देश में कोविड-19 (Coronavirus) संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर रविवार को 824 हो गई, वहीं संक्रमण के कुल मामले 26,496 पर पहुंच गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 12:43 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना वायरस ने जिन राज्यों में सबसे ज्यादा कहर मचाया है उनमें गुजरात (Gujarat) भी शामिल है. गुजरात में अब तक 133 लोगों की मौत हो चुकी है. गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब वैज्ञानिकों (Scientist) ने कोरोना से राज्य में बढ़ती मृत्युदर (Death Rate ) का कारण कोरोना वायरस के L स्ट्रेन को बताया है. वहीं वैज्ञानिकों ने कहना है कि केरल (Kerala) में कोरोना के S स्ट्रेन के कारण ही मौत का आंकड़ा काफी कम रहा है.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और डेप्युटी सीएम नितिन पटेल की मौजूदगी में डॉक्टर अतुल पटेल ने मीडिया को बताया कि कोरोना वायरस के दो अलग-अलग स्ट्रेन हैं. इसमें एक L स्ट्रेन है जबकि दूसरा S स्ट्रेन है. वैज्ञानिकों के मुताबिक L स्ट्रेन चीन के वुहान का ओरिजनल स्ट्रेन है जो बेहद खतरनाक है. इस स्ट्रेन की मौजदूगी से मरीज की मौत हो जाती है, जबकि L स्ट्रेन के म्युटेशन से S स्ट्रेन बना है जो अपेक्षाकृत कम घातक है.

डॉक्टर अतुल पटेल ने कोरोना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि केरल सरकार के मेडिकल सलाहकार के अनुसार वहां पर बाहर से आए कोरोना के ज्यादातर केस दुबई के थे. दुबई में S स्ट्रेन है. इसलिए केरल में कोरोना का काफी हल्का प्रभाव देखने को मिला है. वहीं गुजरात में अमेरिका और यूरोपीय देशों से आने वाले अधिक रहे, जहां पर L स्ट्रेन कॉमन है. इसलिए गुजरात में L स्ट्रेन का प्रभाव होने की आशंका है, जिस वजह से मौत अधिक हो रही है.'



इसे भी पढ़ें :- 3 मई के बाद भी बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, राज्यों ने दिए संकेत
देश में कोरोना से 26,496 लोग हैं संक्रमित
देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर रविवार को 824 हो गई, वहीं संक्रमण के कुल मामले 26,496 पर पहुंच गए. मंत्रालय द्वारा शनिवार शाम को बताए गए ताजा आंकड़ों के बाद से अब तक 45 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है, वहीं इस अवधि में कुल 1,554 मामले सामने आए हैं.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज