Home /News /nation /

जीका वायरस क्या है, कैसे फैलता है और कैसे बचें इससे...

जीका वायरस क्या है, कैसे फैलता है और कैसे बचें इससे...

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

जीका वायरस देश के कई और हिस्सों में लोगों को संक्रमित कर चुका है. ये वायरस आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को संक्रमित करता है

    भारत में जीका वायरस तेजी से फैल रहा है और इससे संक्रमित लोगों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है. इस साल भारत में अब तक जीका की वजह से 72 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अभी तक राजस्थान, गुजरात और दिल्ली से जीका वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं, जिनकी संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है. अन्य राज्यों में भी इस वायरस के फैलने का खतरा मंडर रहा है.

    जीका वायरस देश के कई और हिस्सों में लोगों को संक्रमित कर चुका है. ये वायरस आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को संक्रमित करता है. पिछले दो तीन सालों में इसके अफ्रीका में व्यापक तौर पर फैलने की खबरें आईं थीं. अब जीका वायरस दुनियाभर में फैल चुका है. 86 देशों में इसके होने की पुष्टि हो चुकी है. भारत में पिछले साल जनवरी और फरवरी में पहली बार इसके अहमदाबाद में होने की बात पता चली थी. जीका वायरस फ्लाविविरिडए वायरस फैमिली से है. ये मच्छरों से ही फैलता है. ये वायरस दिन में ज्यादा सक्रिय रहता है. खासकर गर्भावस्था में महिलाएं इससे ज्यादा संक्रमित हो सकती हैं.

    जीका वायरस से माइक्रोकेफेली बीमारी होती है जिससे प्रभावित बच्‍चे का जन्‍म आकार में छोटे और अविकसित दिमाग के साथ होता है. वहीं इससे होने वाले ग्‍यूलेन-बैरे सिंड्रोम शरीर के तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है जिसके चलते लोग लकवा का शिकार हो जाते हैं.

    क्या हैं इसके लक्षण?

    जीका वायरस के लक्षण भी डेंगू और वायरल की तरह ही हैं जैसे कि बुखार, जोड़ों का दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते, थकान, सिर दर्द और आंखों का लाल होना. हालांकि इस वायरस का आरएनए अलग तरह का होता है. बता दें कि जीका वायरस एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से ही फैलता है जो दिन में ही काटते हैं.

    बचाव कैसे करें

    जीका वायरस से बचाव के लिए मच्छरों के काटने से बचें, शरीर का अधिकतम हिस्सा ढक कर रखें, मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छर पुनर्जनन रोकने के लिए ठहरे पानी को इकट्ठा न होने दें, बुखार, गले में खराश, जोड़ों में दर्द, आंखें लाल होने जैसे लक्षण नजर आने पर अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन और भरपूर आराम करें. स्थिति में सुधार नहीं होने पर फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें:

    गायब होने की खबरों पर बोले तेजप्रताप- 'बाबा के दर्शन करने बनारस आया हूं'

    इसलिए ताजमहल की मस्जिद में नमाज़ पढ़ने पर लगाई गई है रोकundefined

    Tags: Zika Virus

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर